New Zealand's throne in danger, with this victory Team India will become ICC Team No.1, know the complete equation

    Loading

    भारत के दौरे परबाई श्रीलंका की टीम के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (India vs Sri Lanka ODI Series, 2023) में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर वन पर काबिज होने की तरफ़ है। अब न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आने वाली है। अगर भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत हासिल करने में सफल रहती है तो टॉप पर पहुंचना आसान हो जाएगा। 

    आइए जानें  कैसे टीम इंडिया ICC ODI World Rankings में नंबर वन पर विराजमान न्यूजीलैंड को(New Zealand Team) से कुर्सी छीन सकती है।  

    यदि भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (New Zealand vs India ODI Series, 2023) जीतने में कामयाब होती है, तो भारत टॉप पर पहुंच जाएगा।

    फिलहाल, श्रीलंका को सीरीज में शिकस्त देने वाली टीम इंडिया के खाते में 110 रैंकिंग प्वाइंट्स हैं। यदि आगामी सीरीज में भारत की टीम वनडे सीरीज में न्यूज़ीलैड को 3-0 से हराने में काम हुआ, तो 114 प्वाइंट्स लेकर टॉप पर मौजूद न्यूज़ीलैंड से आगे निकल जाएगा और नंबर वन पर विराजमान हो जाएगा। और, यदि ऐसी शिकस्त मिली तो न्यूज़ीलैंड निगेटिव प्वाइंट्स की वजह से ICC ODI World Rankings में चौथे पायदान पर खिसक जाएगा। 

    इस समय T20 Cricket में ICC T20 World Rankings में भारत टॉप पर मौजूद है  ही। यदि, न्यूजीलैंड को आगामी ODI Series में भारतीय टीम हरा देती है, तो वनडे रैंकिंग में भी नंबर वन पर विराजमान हो जायगी। और, यदि, 4 मैचों की आगामी New Zealand vs India Test Series, 2023 में टीम इंडिया 1-0 या 3-1 से जीत हासिल कर लेती है, तो टेस्ट क्रिकेट की रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंच जाएगी।

    -विनय कुमार