PAK vs ENG Ben Stokes explodes with victory in final test match, equals this 'Virat' record, know who became 'Player of the Series'

    Loading

    -विनय कुमार

    बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की टीम इंग्लैंड ने अपने पाकिस्तान के दौरे में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ़ कर दिया। लगातार तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज़ कर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

    मंगलवार, 20 दिसंबर को टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में कराची के मैदान में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हरा कर एक कैलेंडर ईयर में 9 टेस्ट मैच जीतने वाले दुनिया के सातवें कप्तान बन गए। इस साल उन्होंने बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए उन्होंने 9 टेस्ट मैच जीते और एक में हार का सामना किया है।

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारतीय टीम के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने साल 2016 में बतौर टेस्ट कप्तान एक कैलेंडर ईयर में 9 मैच जीते थे और किसी भी मैच में हार का सामना नहीं किया था। विराट कोहली और बेन स्टोक्स के अलावा यह कीर्तिमान पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith), रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting), माइकल वॉन (Michael Vaughan), स्टीव वॉ (Steve Waugh) और क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) के नाम भी दर्ज़ है। उन्होंने भी एक कैलेंडर ईयर में 9 टेस्ट मैच जीते हैं।

    गौरतलब है कि बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने साल 2010 के बाद पहली बार एक कैलेंडर ईयर में 9 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा पाकिस्तान की ज़मीन पर पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज में पहली बार इंग्लैंड ने सूपड़ा साफ किया है।

    इस सीरीज के कराची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक (Harry Brook) ने 111 रनों की शतकीय पारी खेली। डेब्यू टेस्ट मैच खेल रहे 18 साल के युवा स्पिनर रेहान अहमद (Rehan Ahmed) ने 5 विकेट चटकाए और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। हैरी ब्रूक ‘Player of The Series’ रहे।