pakistan-vs-new-zealand-pakistan-out-for-239-falon-saved

वहटीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाने के बाद अंतिम सत्र में आउट हुए।

Loading

माउंट मोनगानुई. कप्तान मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) के 71 और फहीम अशरफ (Faheem Ashraf) के 91 रन की मदद से पाकिस्तान शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बावजूद न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट (1st Test Match) मैच के बारिश से प्रभावित तीसरे दिन सोमवार को यहां पहली पारी में 239 रन बनाकर फालोऑन बचाने में सफल रहा। रिजवान ने तब क्रीज पर कदम रखा जब पाकिस्तान ने सुबह 32 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये थे और उसका स्कोर पांच विकेट पर 52 रन था। वह टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाने के बाद अंतिम सत्र में आउट हुए।

अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले फहीम आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्का लगाया जिससे पाकिस्तान फालोआन बचाने में सफल रहा। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 431 रन बनाये थे और इस तरह से उसे 192 रन की बढ़त हासिल हुई। फहीम ने और रिजवान ने सातवें विकेट के लिये 106 रन की साझेदारी की।

रिजवान के रन आउट होने से यह साझेदारी टूटी। न्यूजीलैंड ने सुबह आबिद अली (25), मोहम्मद अब्बास (पांच), अजहर अली (पांच) और हारिस सोहेल (तीन) के विकेट लेकर मैच पर शिकंजा कस दिया था। पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर 30 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसने पहले सत्र में 26 ओवरों में केवल 32 रन बनाये और इस बीच चार विकेट गंवाये।

मोहम्मद अब्बास ने शुरू में गेंदबाजों को परेशान किया। उन्होंने नाइटवाचमैन की अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाते हुए 37 गेंदों का सामना करके अपना खाता खोला। न्यूजीलैंड ने 31वें ओवर में पहली बार बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर को गेंद सौंपी। लेकिन वह तेज गेंदबाज काइल जेमीसन थे जिन्होंने दिन की पहली सफलता दिलायी।

उन्होंने फुललेंथ गेंद पर आबिद अली को बोल्ड किया। केन विलियमसन ने इसके तुरंत बाद ट्रेंट बोल्ट को गेंद सौंपी जिन्होंने अब्बास को स्लिप में रोस टेलर के हाथों कैच करा दिया। अजहर अली ने टिम साउथी की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच दिया। इसके बाद उन्होंने हारिस सोहेल को भी नहीं टिकने दिया। फवाद आलम (नौ) दूसरे सत्र में पवेलियन लौटे। नील वैगनर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। न्यूजीलैंड ने कप्तान विलियमसन के 129 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 431 रन बनाये थे।(एजेंसी)