Craig Fulton FIH Pro League
क्रेग फुल्टोन (PIC Credit: Social Media)

Loading

राउरकेला: भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Hockey Team) के मुख्य कोच क्रेग फुल्टोन (Craig Fulton) ने रविवार को कहा कि जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक (Parish Olympic) के लिए उनकी टीम की तैयारियों के मद्देनजर मौजूदा एफआईएच प्रो लीग (FIH Pro League) मैच महत्वपूर्ण हैं। भारतीय पुरूष टीम ने प्रो लीग में अब तक चार मैच खेले हैं, जिनमें से उसे तीन में जीत मिली है। टीम को इकलौती हार ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मिली है।  

फुल्टोन ने यहां ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘आप पेरिस ओलंपिक के लिए तैयारियों को देख रहे है और इसमें (प्रो लीग) हमें 18 मैच मिलेंगे। इसलिए यह महत्वपूर्ण है। कुछ टीमें इस प्रतियोगिता में अपनी सबसे मजबूत टीम उतार रही है या नहीं यह नियंत्रण से बाहर है।” उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि अपने खेल को परखने और हमारे पास जो टीम है उसके साथ अपना खेल विकसित करने का मौका मिलेगा। 

भारतीय कोच ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि हम सभी मैचों में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, अलग-अलग चरणों में हमें अलग-अलग चीजें करनी होंगी और उन्हें बेहतर करना होगा। ऐसे में प्रो लीग हमारे लिए काफी अहम है कि क्योंकि हमारे पास यही एकमात्र प्रतियोगिता है।” भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी अपने कोच से सहमत हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ओलंपिक से पहले हमें ये बड़े मैच मिल रहे हैं और ये हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमने अच्छी शुरुआत की लेकिन जैसा कि कोच ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खेल से हमने बहुत कुछ सीखा है।”  

हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘इन मैचों को खेलने से हमें निश्चित रूप से बहुत फायदा मिलेगा। ओलंपिक से पहले हमें ये मैच मिल रहे हैं और हमने अच्छी शुरुआत भी की थी और ये मैच निश्चित रूप से हमें ओलंपिक में मदद करेंगे।” भारतीय टीम का अगला मैच 21 फरवरी को नीदरलैंड के खिलाफ है। 

(एजेंसी)