डेब्यू मैच में किया कमाल कि मिला ‘Man Of The Match’ का ख़िताब, तेज़ी से 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है नाम

    नई दिल्ली: दुनिया के प्रसिद्ध और दिग्गज स्पिनरों में शुमार भारत के ऑफ स्पिनर (Off Spinner) रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin Birthday) आज यानी 17 सितंबर (17 September) को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। अश्विन का जन्म आज ही के दिन 17 सितंबर, 1986 को तमिलनाडु (Tamil Nadu) की राजधानी चेन्नई (Chennai) में हुआ था।

    श्रीलंका के खिलाफ करियर की शुरुआत 

    अश्विन शुरुआती दिनों में अपनी कैरम बॉल के लिए काफी मशहूर हुए थे। साल 2010 में अश्विन ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में डेब्यू (Ashwin Debut Match) किया था। उनका पहला वनडे श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ था, जो हरारे में खेला गया था। 

    डेब्यू मैच में मिला मैन ऑफ द मैच का ख़िताब 

    रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 6 नवंबर 2011 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए मैच से की थी। यह मैच उनके लिए बेहद यादगार है। उस मैच में उन्होंने 9 विकेट लिए थे। वे अपने पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच के ख़िताब से नवाज़े गए थे। वे डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर थे। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और रुद्र प्रताप सिंह यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

    टेस्ट में सबसे तेज 300 विकेट

    भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 54 टेस्ट मैचों में हासिल की थी जो डेनिस लिली से दो कम है। उनका टेस्ट मैच में विकटों का शतक 18वें टेस्ट मैच में ही पूरे हो गए थे। अश्विन से पहले यह रिकॉर्ड इरापल्ली प्रसन्ना के नाम था, जिन्होंने 20 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था।

    ऐसा है करियर

    अश्विन ने करियर में अब तक 79 टेस्ट, 111 वनडे और 46 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उनके नाम टेस्ट में 413, वनडे में 150 और टी20 इंटरनैशनल में 52 विकेट हैं। इसके अलावा अश्विन का टेस्ट करियर में बल्लेबाजी का स्तर भी काफी कमाल का है। उन्होंने अपने टेस्ट में 5 शतक और 11 अर्धशतकों भी बना चुके हैं। टेस्ट में उन्होंने अब ताल कुल 2685 रन बना चुके हैं।