Anil Kumble, Indian cricket team, Ravichandran Ashwin
रविचंद्रन अश्विन

Loading

धर्मशाला : भारत (India) के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की बात की जाए तो रविचंद्रन ऐसे में इस सीरीज में सबसे अधिक विकेट हासिल किए हैं। रविचंद्रन अश्विन ने 5 मैचों की श्रृंखला में 26 विकेट हासिल किया, जबकि भारत के अन्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के खाते में 19-19 विकेट रहे हैं। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने कई कीर्तिमान भी बनाए हैं। 

आइए डालते हैं इन पर एक नजर…

100वें टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले 4 गेंदबाज

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट मैच के दौरान अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट में पांच विकेट हासिल किया है। वह ऐसा करने वाले चौथे खिलाड़ी बने हैं। इसके पहले यह कारनामा शेनवार्न, अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन ने कर दिखाया था।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेनवार्न ने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2002 में खेले अपने 100वें टेस्ट मैच में 161 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे, जबकि अनिल कुंबले ने अपने अहमदाबाद में 2005 में खेले गए अपने 100वें टेस्ट मैच के दौरान 89 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। वहीं मुथैया मुरलीधरन ने चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 2006 में खेले गए अपने 100वें टेस्ट मैच में 54 देकर 6 विकेट हासिल किए थे। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने धर्मशाला में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान 77 रन देखकर 5 खिलाड़ियों को आउट किया।

100वें टेस्ट में सबसे अच्छा प्रदर्शन

इसके अलावा देखा जाए तो रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट में सर्वाधिक दोनों पारियों में मिलाकर सर्वाधिक 9 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया है। अभी तक जिन गेंदबाजों ने अपने 100वें टेस्ट मैच की दोनों पारियों में सबसे अच्छी गेंदबाजी की है, उसमें रविचंद्रन अश्विन नंबर एक पर पहुंच गए हैं। 

रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियों में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। रविचंद्रन अश्विन ने 100वें टेस्ट मैचे की दोनों पारियों में कुल 128 रन देखकर 9 विकेट हासिल किया, जबकि 100वें टेस्ट मैच में मुरलीधरन ने 141 रन देखकर 9 विकेट हासिल किए थे। वहीं शेन वार्न को 100वें टेस्ट में 231 रन खर्च करने के बाद केवल 8 विकेट मिले थे। वहीं अगर कपिल देव की बात की जाए तो कपिल देव ने अपने 100वें टेस्ट में 151 रन खर्च करके 7 विकेट हासिल किए थे, जबकि अनिल कुंबले को भी अहमदाबाद में खेले गए अपने 100वें टेस्ट के दौरान 176 रन देकर केवल 7 विकेट मिले थे।

Ashwin New Record
रविचंद्रन अश्विन (डिजाइन फोटो)

5 विकेट हॉल में हैडली की बराबरी

रविचंद्रन अश्विन 100वें टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लेकर एक पारी में सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं और रिचर्ड हैडली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

टेस्ट मैचों में सर्वाधिक बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के पास है, जिन्होंने 67 बार 5 विकेट हासिल किए हैं। वहीं शेनवार्न ने यह कारनामा 37 बार कर दिखाया है, जबकि रिचर्ड हैडली ने यह कारनामा 36 बार किया है, जिसकी आज अश्विन ने बराबरी की है। रविचंद्रन अश्विन ने रिचर्ड हेडली की बराबरी करने के साथ-साथ अनिल कुंबले का रिकॉर्ड भी तोड़ा है, जिन्होंने कुल 35 बार 5 विकेट हासिल किए थे। 

भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक विकेट

इस सीरीज में रविचंद्रन अश्विन ने एक और रिकॉर्ड बनाया उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 114 विकेट हासिल करके भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी बने हैं। 

आपको बता दें कि रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी सर्वाधिक 114 विकेट हासिल किए हैं।