ravindra-jadeja-missed-by-one-wicket-to-create-world-record-india-vs-sri-lanka-test

Loading

Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND, 2023 में अब तक खेले जा चुके 2 टेस्ट मैचों में भारत के गबरू ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ‘Player of The Match’ चुने गए थे।  और, अब इंदौर में खेले जा रहे तीसरे मैच में भी भारतीय टीम की तरफ से सबसे असरदार बोलिंग करते नजर आ रहे हैं।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी ली। लेकिन, पहले ही दिन 109 रन के स्कोर पर टीम इंडिया ढेर हो गई। हालांकि, इस मैच की पहली पारी में रवींद्र जडेजा बल्लेबाज़ी में टिक नहीं पाए, पर बोलिंग में असर अरूर दिखा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन के खेल ख़त्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए। सभी 4 विकेट रवींद्र जडेजा ने लिए। इस ताज़ा प्रदर्शन के साथ इंदौर के होलकर स्टेडियम में उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान दर्ज़ हो गया। 500 विकेट और 5000 रन बनाने वाले वे भारत के पूर्व कप्तान और ऑल-राउंडर कपिल देव के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए।

गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा ने इंदौर टेस्ट में भारत की गेंदबाज़ी में अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड के विकेट को चटका कर इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट पूरा किया। साथ ही, 500 विकेट और 5000 रन बनाने वाले  कपिल देव के बाद दूसरे ऑल राउंडर बने। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रवींद्र जडेजा ने अपने अब तक के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 63 टेस्ट, 171 वनडे और 64 T20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने अब तक टेस्ट में 2623 रन, वनडे में 2447 रन और T20I में 457 रन बनाए हैं।

सीरीज के तीसरे मैच में भी जडेजा की धारदार बोलिंग की शिकार ऑस्ट्रेलियाई टीम

इंदौर में खेले जा रहे Border Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 2023 के तीसरे मैच के पहले दिन भारत के 109 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट खो कर 156 रन बनाए। चारों विकेट जडेजा ने हासिल किए। जडेजा ने सबसे पहले ट्रैविस हेड को उनके 9 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू किया। उसके बाद उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन के बीच 96 रनों की लंबी पार्टनरशिप को तोड़ दिया।

जडेजा ने मार्नस लाबूशेन को 31 रन पर बोल्ड कर किया। उसके बाद जडेजा की एक धोखेबाज गेंद को स्वीप करने की कोशिश में। उस्मान ख्वाजा 60 रन पर बाउंड्री पर शुभमन गिल के हाथों लपक लिए गए। और, उनका चौथे शिकार बने स्टीव स्मिथ। 38 गेंदों में 26 रनों के उनके निजी स्कोर पर जडेजा ने ऐसी गेंद की, कि स्मिथ के बल्ले को छूते हुए गेंद स्टंप के पीछे भरत के हाथों कैच कर लिए गए।

विनय कुमार