Rohit Sharma
BCCI Photo

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series 2021) का तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले (Leeds Headingley Test) के मैदान पर  खेला जा रहा है, जिसमें इंग्लैंड की टीम बड़े ही मजबूत पोजीशन में नजर आ रही है। इस सीरीज में 1-0 की बढ़त के साथ टीम इंडिया हेडिंग्ले के मैदान पर पहुंची टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया, जो बहुत ही निराशाजनक साबित हुआ। पहली पारी की बल्लेबाजी में समूची टीम सिर्फ 78 रन के स्कोर पर निपट गई। इसके जवाब जो रूट (Joe Root) की पलटन ने शानदार प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की तरफ से उनकी पहली पारी की बल्लेबाजी में हासिब हमीद (Haseeb Hameed) ने 61, रॉरी बर्न्स (Rory Burns) ने 68, कप्तान जो रूट (Joe Root) ने 121 और डेविड मलान (David Malan) ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 70 रन बनाए। और इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रनों का विराट स्कोर खड़ा किया।

    इसके कारण इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहली पारी की बल्लेबाजी में 354 रनों की बढ़त ले ली। बढ़त का पीछा करने भारत के रणबांकुरे मैदान में उतरे हुए हैं। दूसरी पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने किया। आज इस पारी में एक बार फिर केएल राहुल बड़ी पारी खेलने से रह गए। क्रेग ओवरटन (Craig Overtaon) की गेंद पर वे जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) द्वारा लपक लिए गए। राहुल 54 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 8 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटा दिए गए।

    रोहित शर्मा ने ढूंढा पैंतरा पुल शॉट का विकल्प

    इस दौरान जहां केएल राहुल (KL Rahul) बाहर की गेंदों को छोड़ते दिखे, वहीं हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बाउंसर गेंदों को पीटने का नया तरीका निकाला। गौरतलब है कि इस सीरीज में अब तक खेली 5 पारियों में से 3 बार वे बाउंसर गेंद पर पुल शॉट (pull shot on bouncer balls) लगाने के चक्कर में अपना विकेट खो चुके हैं। जिसके मद्देनजर उसी अंदाज में एक बार फिर इंग्लैंड के गेंदबाज रोहित को निपटाने की फिराक में कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, रोहित शर्मा ने अबकी बार उनकी चालबाजी को समझते हुए पुल शॉट (pull shot)  की बजाय अपर कट शॉट (upper cut shot) खेला और गेंद को बाउंड्री के पार भेज दिया।

    ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) ने दूसरी पारी के 15 ओवर की गेंदबाजी खत्म हो जाने तक एक भी बाउंसर फेंकने का प्रयास नहिंकिया। हालांकि 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पुल शॉट की नेट में फंसाने की कोशिश कोशिश करते हुए एक बाउंसर फेंकी, लेकिन रोहित शर्मा ने outside off की तरफ  ऊपर की तरफ निकल रही इस गेंद पर नजर गड़ाए रखा और अपर शॉट (upper shot) लगाकर भारतीय टीम की बल्लेबाजी की दूसरी पारी का पहला छक्का मारा। इसके बाद ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) ने एक और बाउंसर फेंकने की कोशिश की, लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) गेंदबाज की नीयत को समझ बैठे और उस गेंद को ऑफ साइड में खेलकर एक रन ही लिया।

    रोहित ने तोड़ दिया कपिल देव का रिकॉर्ड

    गौरतलब है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) England के खिलाफखेली जा रही इस सीरीज में इंग्लिश टीम के गेंदबाजों की तरफ से फेंकी गई 3 बार बाउंसर गेंद पर पुल शॉट मारने की फिराक में अपना विकेट खो चुके हैं। खैर, आज ओली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) की एक गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्का ठोककर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्का मारने वाले बैट्समैन की सूची में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev Former Captain) को पछाड़ दिया है। अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के ठोकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व महाविस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag ) के नाम है। सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में कुल 90 छक्के ठोके थे। वहीं भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान कहे जाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) 78 छक्कों के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

    इस सूची में महान बल्लेबाज ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम भी दर्ज़ है, जिनके बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में  69 छक्के निकले। ताज़ा बात की जाए तो  रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 62 छक्कों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गए हैं। आपको याद दिला दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में कुल 61 छक्के ठोके थे।

    अब शाहिद अफरीदी खतरे में

    वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के मारने के मामले में टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma Sixes in International Cricket) 439 छक्कों के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। उम्मीद हैं बहुत जल्द वे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi Former Captain Pakistan) के रिकॉर्ड को भी पछाड़ देंगे। आपको याद दिला दें कि शाहिद अफरीदी ने अपने टेस्ट करियर में कुल 476 छक्के ठोके। वहीं, वेस्ट इंडीज (West Indies) के महाविस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) 550 छक्कों के साथ इस सूची में टॉप पर विराजमान हैं। इस गौरवमयी सूची में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कलम (Brendon McCullum) 398 और एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम 359 छक्कों के साथ दर्ज  हैं।