Virat kohli Rohit Sharma
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की T20I Series का पहला मैच आज के मुकाबले से आरंभ हो रहा है। ये मुकाबला लखनऊ के ‘अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम’ (SL vs IND T20I 1st Match Lucknow, 2022) में हो रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) की निगाहें एक बड़े रिकॉर्ड पर होगी।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास के अनुसार, अगर आज भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा 37 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं, तो वे मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil) और क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंग मैन बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ T20I Cricket में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन जाएंगे। साथ ही, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का यह 123वां T20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में फिलहाल वे पाकिस्तान के बल्लेबाज शोएब मलिक (Shoaib Malik) से सिर्फ 1 मैच पीछे हैं। शोएब मलिक ने अपने करियर में कुल 124 T20I मैच खेले हैं। हां, एक बात जरूर है कि, श्रीलंका के खिलाफ़ 3 मैचों T20 सीरीज (SL vs IND T20I Series, 2022) के तीनों मैच खेलने के बाद भारतीय कप्तान इस मामले में भी टॉप पर विराजमान हो जाएंगे।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 22 T20 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने 14 और श्रीलंका ने 7 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच खेला गया एक मैच बेनतीजा रहा। कुल 22 में से 10 मैच भारत में खेले गए। और इन 10 में से टीम इंडिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। यानी होम ग्राउंड पर भारत का तगड़ा परफॉर्मेंस रहा है।

    शोएब मलिक के कीर्तिमान के भी करीब हैं रोहित शर्मा

    भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के पास जहां रनों के मामले में नंबर वन T20 बल्लेबाज बनने का आज मौका है, वहीं  वे सर्वाधिक T20I मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं। 

    रोहित शर्मा 37 रन बनाते ही बन जाएंगे No.1

    T20 International Cricket का इतिहास गवाही देता है कि भारत के कप्तान ने अपने T20I करियर में अब तक 3263 रन बनाए हैं। वहीं, मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil) टॉप पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 3299 रन बनाए। इसके अलावा, भारतीय टीम के धांसू पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। उन्होंने T20 Cricket में अब तक कुल 3296 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा 37 रन बनाते ही रनों के मामले T20 Cricket के सम्राट बन जाएंगे।