टीम इंडिया के नए ODI कप्तान होंगे रोहित शर्मा, BCCI ने कोहली को हटाया

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में बड़े बदलाव किया गया है।  बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को हटाकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी 20I के बाद अब वनडे का कप्तान बनाया है। इस के साथ उन्हें टेस्ट टीम का वाईस कप्तान भी घोषित किया है। अब टीम इंडिया रोहित शर्मा के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। वहीं रोहित शर्मा अगले साल होने वाले विश्वकप के कप्तानी करंगे।

    बता दें कि बीसीसीआई  ने बुधवार को अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान किया है। तो दूसरी और सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने टेस्ट और सिमित ओवरों में अलग अलग कप्तान रखने के फैसले पर भी मुहर लगाई है।

    बता दें कि विराट कोहली को 2017 में वनडे और टी20 में पूर्ण कप्तान बनाया गया था, जब धोनी के टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ी थी। जबकि रोहित को उप-कप्तानी सौंपी गई थी। कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घरेलु सीरीज के आलावा विदेशों में भी जित दर्ज की। जिसमें साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रलिया और न्यू जीलैंड में मिली जीत अहम  थी। हालांकि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017  चैम्पियंस ट्रॉफी और 2019  का वर्ल्ड कप नहीं पाई थी। जिसके बाद से ही उन्हें हटाने की मांग हो रही थी। बीसीसीआई ने यह फैसला 2023  केवर्ल्ड कप के मद्देनजर लिया है। 

    टेस्ट टीम के उपकप्तान बने रोहित

    वहीं रोहित शर्मा को वनडे का कप्तान बनाने के साथ उन्हें टेस्ट टीम का उपकप्तान भी बनाया गया है।ज्ञात हो कि इससे पहले अजिंक्य रहाणे भारत की टेस्ट टीम के उपकप्तान थे। उन्होंने  न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहले मैच में भारत की कप्तानी की थी। हालांकि, कुछ समय से रहाणे का फॉर्म अच्छा नहीं रहा है। 

    रोहित की कप्तानी का रिकॉर्ड

    गौरतलब है कि रोहित शर्मा ने अब तक 10 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की है। इनमें से आठ मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है, जबकि दो मैच में उन्हें हार मिली थी। 

    अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान 

    बीसीसीआई ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जिसमें रविंद्र जडेजा, स्पिनर अक्षर पटेल और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिटनेस समस्याओं के कारण नहीं है।  हनुमा विहारी ने टीम में वापसी की है जबकि खराब फॉर्म के बावजूद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं । 

    टीम इस प्रकार है। 

     विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।  स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला ।