SA vs IND T20I series These friends of IPL 2022 will forget friendship in SA vs IND T20I series, 'they' will have a fierce fight

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2022 के समाप्त होते ही भारत और साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी भारत में 9 जून से आरंभ होने जा रही 5 मैचों की T20I Series (SA vs IND T20I Series, 2022) की तैयारियों में लग गए हैं। आईपीएल में देश विदेश के कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो एक ही टीम में हैं, उन्हीं में से कुछ ऐसे हैं जो साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी भी शामिल हैं। ऐसे ही IPL में एक टीम में खेलने वाले कुछ खिलाड़ी इस सीरीज में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते नजर आएंगे। मसलन,

    1. क्विंटन डी कॉक ‘बनाम’ अवेश खान (Quinton de Kock vs Awesh Khan)

    लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG Lucknow Super Giants) आईपीएल की नई टीम थी और IPL 2022 उसका पहला सीज़न रहा। टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और प्लेऑफ तक पहुंची भी थी। इस जोशीली टीम में क्विंटन डी कॉक और अवेश खान दोनों साथी खिलाड़ी रहे। क्विंटन डि कॉक ने IPL 2022 में लगभग 150 की स्ट्राइक रेट से 508 रन बनाए। और, तेज़ गेंदबाज़ अवेश खान ,(Awesh Khan) ने 18 विकेट चटकाए थे। लेकिन, SA vs IND T20I Series, 2022 में दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ नज़र आएंगे।

    2. डेविड मिलर ‘बनाम’ हार्दिक पांड्या (David Miller vs Hardik Pandya)

    IPl 2022 की चैंपियन टीम गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans GT) के दो साथी डेविड मिलर (David Miller) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya Captain Gujarat Titans GT IPL 2022) SA vs IND T20I Series, 2022 में एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो हाथ करते दिखेंगे। IPL में दोनों ही खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। डेविड मिलर के बल्ले से इस सीजन में 481 रन निकले, जबकि टीम के कप्तान और ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 487 रन बनाए और 8 विकेट भी हासिल किए। जिसमें फाइनल मुकाबले में चटकाए RR के 3 विकेट भी शामिल हैं।

    3. एनरिक नॉर्खिया ‘बनाम’ ऋषभ पंत (Anrich Nortje vs Rishabh Pant)

    दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के महाघातक  तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया इंजरी की वजह से IPL 2022 के कुछ अहम मुकाबले नहीं खेल सके। उन्होंने इस सीजन में सिर्फ 8 मैच खेले। लेकिन, 9 जून से आरंभ हो रही T20I Series के लिए वे एकदम फिट हो चुके हैं। इस सीरीज में एनरिक अपनी IPL टीम के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant Captain Wicket-keeper-Batter Delhi Capitals DC)। अपनी पहचान के मुताबिक, आईपीएल 2022 में प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले पंत के लिए साउथ अफ्रीका में अपनी जलवेदार फ़ॉर्म में वापसी का बढ़िया मौका होगा।

    4. रस्सी वैन डर दूसै ‘बनाम’ युजवेंद्र चहल (Rassie van der Dussen vs Yuzvendra Chahal)

    IPL 2022 की रनर-अप रही राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) की टीम में शामिल रस्सी वैन डर दूसै का प्रदर्शन बढ़िया नहीं रहा। इस सीजन में उन्हें तीन अवसर दिए गए थे, जिसमें उनके बल्ले से सिर्फ 22 रन निकले। हालांकि, वे एक खतरनाक बल्लेबाज़ हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है। SA vs IND T20I Series, 2022 में RR के साथी खतरनाक स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की गेंदों के अटैक का सामना करना पड़ेगा। गैरतब है कि IPL 2022 में युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे और Purple Cap जीता।

    5. ड्वेन प्रीटोरियस ‘बनाम’ रुतुराज गायकवाड़ (Dwaine Pretorius vs Ruturaj Gaikwad)

    IPL 2022 में CSK की तरफ से खेले मैचों में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) चाहेंगे कि SA vs IND T20I Series में उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए। उन्होंने IPL 2022 में  368 रन बनाए। यदि T20I Series में उन्हें मौका मिलता है तो ड्वेन प्रिटोरियस की गेंदों को उनका बल्ला बख्शेगा तो बिल्कुल नहीं। यहां आईपीएल वाली दोस्ती नहीं चलेगी। यहां तो मुकाबला होगा। गौरतलब है कि IPL 2022 में ड्वेन प्रीटोरियस ने 6 मैच खेले थे और उनका प्रदर्शन भी बढ़िया रहा था।