जिसे देख गेंदबाजों की होती थी हालत ख़राब, एक्ट्रेस नीना गुप्ता संग जुड़ा था नाम, ऐसी है विवियन रिचर्ड्स की जिंदगी

Loading

मुंबई: दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक वेस्टइंडीज (West Indies) के बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स (Happy Birthday Vivian Richards) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। सर विवियन रिचर्ड्स जब भी मैदान पर उतरते थे, तब अच्छे अच्छे गेंदबाज की हालत ख़राब हो जाती थी। वह खड़े खड़े ही बॉल को स्टेडियम के पार लगा देते थे। 

एक ज़माने में वेस्टइंडीज को क्रिकेट की दुनिया की सबसे अच्छी टीम बनाने में इस धाकड़ खिलाड़ी का बड़ा योगदान रहा हैं। उनके बारे में एक खास बात यह है कि, वह दुनिया के ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने क्रिकेट और फुटबॉल विश्वकप खेला है। रिचर्ड्स 1974 में एंटीगा के लिए फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैचों को भी खेले थे।

सर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) का जन्म 7 मार्च 1952 को एंटीगा के सेंट जोन्स में हुआ था। उनका पूरा नाम आइजैक विवियन एलेक्जेंडर रिचर्ड्स (Isaac Vivian Alexander Richards) है। रिचर्ड्स अपने जमाने के सबसे विध्वंसक बल्लेबाज थे। उनका नाम लेते ही गेंदबाज की हालत ख़राब हो जाती थी। उनके सामने जो भी गेंदबाज आता था, वह उनकी जमकर धुनाई करते थे। वह आक्रामक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाते थे। खास बात यह है कि, उन्होंने बिना हेलमेट के ही इंटरनैशनल क्रिकेट खेला। उन्होंने 121 टेस्ट और 187 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, लेकिन कभी हेलमेट नहीं लगाया।

सर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) को कई खिलाड़ी अपना आदर्श मानते है। इस लिस्ट में भारतीय टीम के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल है। सर विवियन रिचर्ड्स की तूफानी बल्लेबाजी को आज भी याद किया जाता है। विवियन रिचर्ड्स का टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी लगभग तीन दशक तक कायम रहा था। 

अप्रैल 1986 में सेंट जोंस में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने मात्र 56 गेंदों में शतक जड़ा था और सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उनका यह रिकॉर्ड लगभग तीन दशकों तक कायम रहा। इसे न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मॅक्कुलम ने साल 2016 में क्राइस्टचर्च टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों में शतक लगाकर तोड़ा था।

उल्लेखनीय है कि सर विवियन ने अपने करियर में 121 टेस्ट मैचों में 50.23 की औसत से 8540 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 24 शतक और 45 अर्धशतक भी लगाए। जबकि 187 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 47 की औसत से 6721 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 शतक और 45 अर्धशतक लगाया। रिचर्ड्स दो बार वेस्टइंडीज की वर्ल्ड कप विजेता टीम में भी शामिल रहे। टेस्ट में जहां उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 291 रन रहा तो वहीं वनडे में नाबाद 189 रन है।

मालूम हो कि, विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहे हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता और रिचर्ड्स का अफेयर की चर्चा हर तरफ थी। वहीं, साल 1989 में नीना ने रिचर्ड्स से शादी किए बिना ही बेटी मसाबा को जन्म दिया था। शादी के बिना बच्ची को जन्म देने के बाद नीना को कई आलोचना का सामना करना पड़ा। नीना ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, भले ही विवियन से उन्होंने शादी नहीं की, लेकिन उनकी बेटी मसाबा लगातार अपने पिता के संपर्क में रहीं। विवियन ने मसाबा को पिता का नाम भी दिया।