selecting-Cameron green-instead-of-back-up-keeper-is-a-risk-Aaron finch

    Loading

    सिडनी: कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch) ने शुक्रवार को कहा कि T20 विश्व कप (T20 World Cup 2022) अभियान के लिये बैक-अप विकेटकीपर के बजाय आल राउंडर कैमरन ग्रीन (Cameron Green) का चयन कर गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने जोखिम लिया है। ग्रीन को गुरूवार को चोटिल रिजर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंगलिस की जगह आस्ट्रेलिया की टी20 टीम में शामिल किया गया।

    फिंच (Aaron Finch) ने मैच पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हमने जोखिम लिया है कि अतिरिक्त विकेटकीपर को नहीं लिया जिसमें निश्चित रूप से थोड़ा जोखिम शामिल है लेकिन हमें लगता है कि हालांकि कैम (ग्रीन) हमें टीम में थोड़ा बेहतर संतुलन देगा।”

    उन्होंने हालांकि कहा कि ग्रीन को बतौर ‘कवर’ रखा गया है और वह शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरूआती मैच में नहीं खेलेंगे। इस फैसले के पीछे कारणों के बारे में पूछने पर फिंच ने कहा, ‘‘हमने कुछ आंकड़ें देखे और मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट में बीते समय में 0.5 प्रतिशत ही ऐसा मौका आया है जब विकेटकीपर मैच के दिन बाहर हुआ है। ”

    उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि हालांकि अगर मैच से पहले कुछ होता है और इससे वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाता है जैसे ट्रेनिंग के दौरान तो तब भी इससे निपटने के लिये काफी समय रहेगा। इसके पीछे यही कारण था।” फिंच ने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से जोखिम है, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन हम एक तेज गेंदबाज, बल्लेबाज और एक आल राउंडर का कवर करने की तुलना में शायद इस जोखिम को लेने के लिये तैयार हैं। ”

    फिंच (Aaron Finch) ने यह भी कहा कि अगर मैथ्यू वेड चोटिल हो जाते हैं तो डेविड वॉर्नर के विकेटकीपर की भूमिका निभाने की संभावना है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि शायद डेवी वॉर्नर। उसने कल थोड़ा अभ्यास किया था। शायद मैं भी ऐसा कर सकता। शायद कप्तानी करना और विकेटकीपर करना थोड़ा मुश्किल होता है, जब आपने ऐसा पहले नहीं किया हो। ” बतौर सलामी बल्लेबाज फिंच को पिछले कुछ समय से बायें हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ा जूझना पड़ रहा है और उन्होंने स्वीकार किया कि शनिवार को ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ यह दिलचस्प मुकाबला होगा।

    उन्होंने कहा, ‘‘ट्रेंट अविश्वसनीय गेंदबाज है। उसे अब 10 या 12 साल हो चुके हैं। जब आप पारी का आगाज करते हो तो आपको अंतत: किसी की गेंद पर आउट होना होता है। वह मुझे आउट कर रहा है, इसमें कोई शक नहीं। ” फिंच ने कहा, ‘‘मुझे अब भी लगता है कि मेरे पास अब भी मजबूत रणनीति है। मुझे लगता है कि इसमें कुछ तकनीकी चीज है जो मैं बायें हाथ तेज गेंदबाज के खिलाफ कर सकता है, इससे मदद मिल सकती है। ”

    आस्ट्रेलिया का घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड है लेकिन फिंच ने कहा कि बीते प्रदर्शन की कोई अहमियत नहीं है। फिंच ने कहा, ‘‘उनका पिछले पांच या छह विश्व कप में रिकॉर्ड अविश्वसनीय रहा है। उनकी टीम शानदार है जिसमें अनुभव और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। उनके पास अंतिम 11 या पूरे 15 खिलाड़ियों तक विश्व स्तरीय प्रतिभा मौजूद है। ”(एजेंसी)