England vs New Zealand

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2021 का पहला सेमीफाइनल कल, यानी बुधवार, 10 नवंबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच (England vs New Zealand Semifinal Abu Dhabi) अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा। इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England) की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने 2.464 के नेट रन रेट के साथ GROUP-1 में प्वाइंट्स टेबल में टाॅप पर रहते हुए सुपर-12 की यात्रा खत्म की। लेकिन, वह शारजाह में साउथ अफ्रीका के हाथों (England vs South Africa Sharjah 2021) 10 रन से हार गई थी। दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड ने SUPER-12 स्टेज में 4 मैचों की जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बना ली।  केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) की कप्तानी में न्यूज़ीलैंडकिंटीम को इस वर्ल्ड कप के पहले मैच में पाकिस्तान ने हरा दिया था। लेकिन उस हार के बाद उनकी टीम शानदार वापसी करने में सफल रही।

    कब-कितने बजे होगा मुकाबला

    इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड – पहला सेमीफाइनल

    शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

    बुधवार, 10 नवंबर शाम 7:30 बजे

    लाइव टेलीकास्ट- स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क

    पिच की तबियत

    अबू धाबी स्टेडियम के मैदान की पिच बैटिंग के नजरिए से थोड़ी बेहतर रही है। पिच में कुछ एक्स्ट्रा गति भी है। टारगेट चेज़ करने वाली टीम का पक्ष मजबूत रहेगा।

    अबू धाबी में कुल 14 T20 मैच खेले गए, जिसमें पहली पारी का औसत स्कोर: 155 रहा। और, टारगेट चेज़ करने वाली टीमों का रिकॉर्ड: 9 जीते, 5 हारे।

    संभावित Playing-XI

    इंग्लैंड

    जेम्स विंस, जोस बटलर (Wicket-keeper), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (Captain), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड।

    बेंच पर:  टॉम करन, रीस टॉपली, सैम बिलिंग्स, डेविड विली।

    न्यूजीलैंड

    मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (Captain), डेवोन कॉनवे (Wicket-keeper), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

    बेंच पर: टॉड एस्टल, काइल जैमीसन, टिम सीफर्ट, मार्क चैपमैन।

    हेड-टू-हेड

    दोनों केे बीच अबतक 21 T20I मैच खेले गए। 12 इंग्लैंड ने जीते। न्यूजीलैंड ने 7 जीते। 2 बेनतीजा रहा।

    T20 वर्ल्ड कप में

    मैच 5, इंग्लैंड ने 3 जीते, न्यूजीलैंड ने 2 जीते।

    सेमीफाइनल का संभावित बेस्ट बैटर

    जोस बटलर (Jos Butler Wicket-keeper Batsman Team England) ICC T20 World Cup, 2021 के ताज़ा एडीशन में शानदार फॉर्म में हैं। 

    बेशक इस ताज़ा टूर्नामेंट में इंग्लैंड टीम के लिए वे सबसे जानदार बल्लेबाज रहे हैं। अब तक खेले 5 मैचों में जॉस बटलर ने 120 की औसत और 155.84 की स्ट्राइक रेट से 240 रन बनाए हैं। अगर, सेमीफाइनल में जॉस बटलर फिर से बड़ी और विस्फोटक पारी खेलते हैं, न्यूजीलैंड टीम की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

    सेमीफाइनल के संभावित बेस्ट बोलर

    इंग्लैंड के लिए ताज़ा ICC T20 World Cup, 2021 में आदिल राशिद (Adil Rashid) ने शानदार गेंदबाजी की है और ICC के इस Mega Event में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बोलर हैं। उन्होंने 5.83 की इकॉनमी रेट से बोलिंग की है। इससे साफ है कि न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को उनकी बोलिंग में सावधानी से खेलने की जरूरत है।