शार्दुल ठाकुर: ‘लार्ड’ के नाम से मशहूर ये खिलाड़ी मैच को पलटने का रखता है दम, बना टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय टीम के बेहतरीन ऑलराउंडर (All-Rounder) कहे जाने वाले शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur Birthday) का आज यानी 16 अक्टूबर को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन महाराष्ट्र (Maharashtra) के पालघर (Palghar) में साल 1991 में हुआ था। यह खिलाड़ी इतना शानदार है कि लोग अब इसे लार्ड शार्दुल ठाकुर (Lord Shardul Thakur) बुलाने लगे हैं। यह खिलाड़ी गेम को पलटने का दम रखता है। अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम यह खिलाड़ी भारत की हारी हुई मैच भी जीत में तब्दील कर देता है। 

    लोकल ट्रेन से सफर कर जाते थे प्रैक्टिस करने 

    शार्दुल को क्रिकेट का बहुत पहले से शौक था। वह केवल क्रिकेट खेलने के लिए लोकल ट्रेन का सफर करते थे। अपने अपने घर से मुंबई 100 किलोमीटर रोजाना लोकल ट्रेन से सफर करते थे, ताकि वह क्रिकेट की प्रैक्टिस कर सकें। उनकी इस मेहनत की वजह से आज शार्दुल भारतीय टीम के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी गेंदबाजी इतनी अच्छी है कि भारतीय टीम भी उन पर काफी भरोसा करती हैं। वहीं अच्छे-अच्छे बल्लेबाज भी शार्दुल की गेंदबाजी से घबराते हैं। 

    सचिन तेंदुलकर के नंबर की जर्सी पर हुआ विवाद 

    शार्दुल ठाकुर, सचिन तेंदुलकर के बाद 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर थे। लेकिन, सोशल मीडिया पर उनकी जर्सी का नंबर देखकर बवाल मच गया था। बहुत से विवादास्पद टिप्पणियों की बाढ़ आ चुकी थी, ऐसे में उन्होंने उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर बदलकर 54 कर लिया था। फिर, 29 नवंबर 2017 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने तेंदुलकर की नंबर 10 जर्सी को रिटायर कर दिया था। 

    शार्दुल का करियर 

    शार्दुल ठाकुर ने 21 फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 क्रिकेट से भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 31 रन देकर एक सफलता हासिल की थी। ठाकुर टीम इंडिया के लिए अब तक 22 T20 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 21 इनिंग में 31 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं। वहीं 31 अगस्त 2017 को श्रीलंका के खिलाफ शार्दुल ने अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 15 ODI मैच खेले हैं, जिसमें वह 22 विकेट लेने में सफल रहे हैं।   

    आईपीएल में शानदार प्रदर्शन 

    शार्दुल ठाकुर का आईपीएल में भी काफी शानदार प्रदर्शन रहा है। वह चेन्नई सुपर किंग्स टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस टीम के लिए वह एक मीडियम पेसर बॉलर ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं। इस साल भी शार्दुल का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। उनके जन्मदिन के एक दिन पहले चेन्नई ने आईपीएल 2021 का ख़िताब जीतने में भी कामयाब रही है, जो उनका प्रीबर्थडे गिफ्ट के रूप में माना जा रहा है। 

    टी20 वर्ल्ड का हिस्सा

    बता दें कि इस साल 17 अक्टूबर से होने वाले टी20 विश्व कप में शार्दुल भारतीय टीम का हिस्सा रहेंगे। उन्हें अक्षर पटेल की जगह टीम में लिया गया है। लार्ड के लिए यह मौका मिलना किसी उत्सव से कम नहीं है। उनके आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए BCCI ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है, जिससे टीम इंडिया को भी काफी फायदा पहुंच सकता है। अगर शार्दुल इसी फॉर्म में बने रहे तो वह अपनी टीम के लिए कई तरह का कमाल कर सकते हैं।