Shubman Gill

Loading

नई दिल्ली: ICC वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल करियर के नंबर 2 पर पहुंच गए हैं। अब केवल पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम उनसे आगे हैं। हाल ही आईसीसी ने वनडे इंटरनेशनल बैटर्स की रैंकिंग जारी की है। जिसमें भारत के तीन बल्लेबाज टॉप-10 का हिस्सा हैं।  शुभमन  के अलावा  रोहित शर्मा 9वें पायदान पर पहुंच गए हैं। जबकि विराट कोहली आठवें नंबर पर हैं। 

शुभमन गिल के 759 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है, वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म 863 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ शीर्ष पर है।  वहीं, भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल को भी तीन पायदान का फायदा मिला है और वह 37वें नंबर पर आ गए हैं। पता हो कि केएल राहुल आईपीएल 2023 में चोटिल हो गए थे और एशिया कप के साथ लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं। 10,11 और 12 सितंबर लगातार तीन दिन भारतीय बल्लेबाजों को मैदान पर उतरना पड़ा। भारतीय बल्लेबाजों को पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ शानदार बैटिंग का फायदा ODI रैंकिंग में भी मिला है।

गिल ने एशिया कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभायी थी और 58 रन की पारी खेली थी। उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ जबकि रोहित और विराट कोहली ने दो दो पायदान की छलांग लगायी।  रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा था जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक लगातार तीन अर्धशतक जड़ दिये हैं जबकि कोहली को पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी का फायदा मिला। आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप शुरु होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और पाकिस्तान के भी तीन बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल है। 

आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप शुरु होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और पाकिस्तान के भी तीन बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल है। कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर है और वह गिल पर 100 से ज्यादा रेटिंग अंक की बढ़त बनाये हैं जबकि इमाम उल हक और फखर जमां क्रमश: पांचवें और 10वें स्थान पर बने हुए हैं। 

 इस ताजा रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका-आस्ट्रेलिया श्रृंखला के तीन मैच और इंग्लैंड-न्यूजीलैंड श्रृंखला के दो मैच के प्रदर्शन को भी शामिल किया है। दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बावुमा अपने पिछले आठ वनडे में तीन शतक और दो अर्धशतक जड़ने के बाद शीर्ष 10 स्थान के करीब हैं। 21 पायदान की छलांग से वह 11वें स्थान पर है जबकि इससे पहले उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 25वां स्थान थी। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (एक पायदान के फायदे से चौथे स्थान पर), ट्रेविस हेड (छह पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर) और मार्नस लाबुशेन (24 पायदान के लाभ से 45वें स्थान पर) ने शानदार प्रगति की है और ऐसा ही केएल राहुल (10 पायदान के फायदे से 37वें स्थान पर) और ईशान किशन (दो पायदान के फायदे से 22वें स्थान पर) की जोड़ी के साथ है।  ऐडन मार्कराम, सादीरा समरविक्रमा, लियाम लिविंगस्टोन, डेरिल मिचेल और डेवोन कॉनवे भी ताजा जारी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं।

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की सूची में संयुक्त दूसरे स्थान पर चल रहे हैं जबकि आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा पहली बार शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में चार विकेट झटके थे। भारत के बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को भी एशिया कप के दो मैचों में नौ विकेट की बदौलत पांच पायदान का लाभ मिला है जिससे वह सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ आठ पायदान फायदे से 21वीं रैंकिंग पर पहुंचे जबकि भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (आठ पायदान के लाभ से 27वें स्थान पर) और आल राउंडर हार्दिक पंड्या (21 पायदान के लाभ से 56वें स्थान पर) ने ऊंची छलांग लगायी है। पंड्या आल राउंडर की सूची में चार स्थान के फायदे से छठे नंबर पर पहुंच गये। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (25वें नंबर) और तबरेज शम्सी (29वें नंबर) को भी रैंकिंग में फायदा मिला है।  (भाषा इनपुट के साथ)