‘इसलिए’ टीम इंडिया के कप्तान नहीं बन सकते केएल राहुल, अजय जडेजा का खुलासा

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) के लगातार प्लेऑफ तक पहुंचने की राह में संघर्ष को देखने के बावजूद टीम इंडिया में पूर्व बल्लेबाज अजय जडेजा (Ajay Jadeja) का मानना है कि को टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) में लीडरशिप क्वालिटी की कमी है। जडेजा न ऐसे वक्त में ऐसा बयान दिया है, जब T20 Cricket में विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद उन्हें भी टीम इंडिया के कप्तान के ऑप्शन के तौर पर एक दावेदार माना जा रहा है।

    IPL का इतिहास बताता है कि केएल राहुल की कप्तानी में ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) ने अब तक 25 मैच खेले हैं, जिनमें से 14 में उसे जीत हासिल हुई है। यानी आईपीएल में उसका सक्सेस रेट 56% है। गौरतलब है कि ‘पंजाब किंग्स’ की टीम पिछले सीजन, IPL 2020 में Play-off लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी। IPL 2020 के प्वाइंट्स लेकर में वह छठे पायदान पर थी। और, अबकी सीजन, IPL 2021 में भी उसके प्लेऑफ तक पहुंच पाने की  संभावना बहुत कम है। फिलहाल PBKS पांचवें पायदान पर है। इस सीजन में अब तक खेले कुल 13 मैचों में 5 जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में उसके 10 प्वाइंट्स हैं। और PBKS का नेट रन रेट (-0.241) भी बढ़िया नहीं है।

    टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज अजय जडेजा (Ajay Jadeja) ने ‘Cricbuzz.com’ से अपनी खास बातचीत में कहा, “अगर आप केएल राहुल (KL Rahul) को देखें, वे पिछले 2 साल से इस टीम (PBKS) के कप्तान हैं। हालांकि, मुझे कभी नहीं लगता कि वह ‘लीडर’ (Captain) हैं। यह टीम जब भी अच्छे या बुरे दौर से गुजरी है, तब हम उनकी तरफ कभी नहीं देखते। आज जो टीम (PBKS की Playing-XI) खेल रही है, उसमें जो बदलाव किए गए हैं, क्या आपको लगता है कि केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) ने ऐसा किया होगा।” 

    उन्होंने कहा, “जब हम भारतीय कप्तान (Indian Captain) बनाते हैं, या जो बनता है, जो होता है, उसमें सबसे महत्वपूर्ण चीज उसकी सोच होती है। क्योंकि, उसे एक ‘लीडर’ (Leader) होना चाहिए। वह चीज मुझे अब तक KL Rahul में इतनी नजर नहीं आई। क्योंकि, वह बहुत मृदुभाषी हैं और हर चीज के साथ तालमेल बैठा लेते हैं। हां, अगर वे कभी Team India के कप्तान बन गए, तो यह बात पक्की है कि वह सबसे लंबे समय तक टिकेंगे, क्योंकि एडजस्ट करने वाला आदमी वहां पर ज्यादा रह पाता है।”

    अजय जडेजा ने आगे कहा, “लेकिन, जो एक लीडरशिप क्वालिटी (Leadership Quality) होती है, मैं सहमत हूं या नहीं हूं, लेकिन जिसे आप हिंदुस्तान का कप्तान (Indian Captain) बनाएं, कम-से-कम उस बंदे की कोई फिलोसॉफी होनी चाहिए। क्योंकि, भारतीय टीम (Team India) की कप्तानी और IPL की कप्तानी में बहुत ज्यादा फर्क होता है। वहां पर बहुत ज्यादा चीजें देखनी पड़ती हैं। मैं भारतीय कप्तान में जो लीडरशिप क्वालिटी देखता हूं…, क्योंकि वह तो बहुत सहमे हुए से हैं।” 

    उन्होंने कहा, “हालांकि, मैं उनको पर्सनली नहीं जानता। कई बार आपको उनका (KL Rahul) दूसरा रूप भी दिखता है। महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की तरह वे शांत स्वभाव के हैं। उनमें कई अच्छी चीजें भी हैं। लेकिन, जो एक सबसे बड़ी चीज चाहिए, कि आपको लीडर होना चाहिए।”

    भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज अजय जडेजा बात आगे बढ़ाई, “एक कप्तान जब कुछ करे, तो दूसरे लोगों को लगना चाहिए कि वह जो कर रहा है, वह क्यों कर रहा है। लेकिन, केएल राहुल (KL Rahul) के साथ वह कभी होता नहीं। IPL टीम (Punjab Kings PBKS) में भी नहीं होता, क्योंकि उन्होंने अपने कंधों पर ज्यादा जिम्मेदारी ली ही नहीं है। बाकियों को चलाने दो….।”