विराट कोहली ने इसलिए RCB की कप्तानी छोड़ने का किया फैसला, गौतम गंभीर ने पकड़ी असली वजह

    Loading

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के ताज़ा सीजन IPL 2021 में क्रिकेट की दुनिया के एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बटालियन ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) ने अब तक खेले मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है।  और हां, IPL 2011 सीजन के बाद पहली बार 2 मैच बाकी रहते इस टीम ने IPL 2021 की PLAY-OFF के लिए उसने क्वालिफाई कर लिया है। यही नहीं RCB के पास इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में टॉप पोजीशन पर कब्जा करने का भी मौका है। RCB ने बीते रविवार PBKS  के खिलाफ खेले गये मैच में शानदार जीत दर्ज की और अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली। अब उसका अगला यानी ताज़ा मुकाबला आज  ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) खिलाफ हो रहा है।

    इस ताज़ा सीजन में यह देखा गया है कि RCB ने कांसिस्टेंसी दिखाई है, और ज्यादातरमैचों में विपक्षी टीम के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की है। ऐसे में निराशाजनक फॉर्म से जूझ रही सनराइजर्स  हैदराबाद (SRH vs RCB IPL 2021) के खिलाफ इस ताज़ातरीन मुकाबले में वह अपनी जीत की लय को ज़रूर बरकरार रखना चाहेगी। हां, इसके लिए RCB की टीम अपने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन चाहेगी साथ ही कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी अपनी पारी में सुधार लाना चाहेंगे। देखा ये गया है कि कप्तान कोहली की टीम के अब तक खेले 12 मैचों में शुरुआत तो बढ़िया मिली, लेकिन उस बिगिनिंग को विराट बड़ी पारी में बदल पाने में असफल रहे हैं।

    जानें क्यों विराट निभा रहे एंकर की भूमिका

    Star Sports पर कॉमेंट्री कर रहे टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने RCB के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के फॉर्म पर गौर करते हुए बताया कि आखिर किस कारण से उन्होंने अपनी टीम में एंकर की भूमिका निभानी शुरू की है। UAE में खेले गये अब तक के मैचों में विराट कोहली ने कुल 110 रन ही बनाये हैं।  इस दौरान मिडल ऑर्डर में बैटिंग करते हुए उन्होंने सिर्फ 49 रन ही बनाए हैं।

    गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के मुताबिक RCB के कप्तान विराट कोहली के मिडल ऑर्डर में धीमी गति से रन बनाने के पीछे का मुख्य कारण यह है कि वो टीम के लिये तेजी से रन बनाने वाले ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) और एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) पर ज्यादा निर्भर करते हैं। यही वजह  है कि उन्हें लगता है कि 10 ओवर की बल्लेबाजी के बाद वो एंकर की भूमिका अदा कर सकते हैं, जो कि उनका स्वाभाविक खेल नहीं है।

    इस कारण से विराट ने लिया RCB की कप्तानी छोड़ने का फैसला

    Gautam Gambhir ने आगे कहा कि विराट कोहली (Virat Kohli) RCB के लिये बचे हुए मुकाबलों में पारी की शुरुआत करते हुए जीत पक्की करना चाहते थे, जिसके लिए उनका ओपनिंग में समझ-बूझकर खेलना जरूरी भी था। हालांकि, टीम की कप्तानी में प्रेशर की वजह से वे वर्कलोड मैनेज नहीं कर पा रहे थे। गौरतलब है कि IPL 2021 में बेहतरीन शुरुआत करते हुए अब तक खेले गए लीग मैचों में उनकी टीम ने बढ़िया प्रदर्शन किया है। जिसके कारण RCB बहुत अच्छी स्थिति में है, और ऐसा दोबारा न जाने कब हो। यही सोचकर विराट कोहली ने IPL 2021 को अपना अंतिम कप्तानी सीजन चुना, ताकि वे अबकी बार  अपनी टीम को finish line पार करा सकें और अपनी टीम की पारी की बेहतरीन शुरूआत करते हुए तेजी से रन बना सकें।

    गंभीर ने कहा, “यही कारण है कि वह ओपनिंग (opening batsman Virat Kohli) करते हुए ज्यादा सफल बल्लेबाज बन पाए हैं। वे पहले के 6 ओवर में तेजी से रन बनाते हैं। और, उस फॉर्म को आने वाले समय के लिए बनाए रखते हैं, जहां दूसरी तरफ दूसरी छोर का बल्लेबाज तेजी से रन बना सके।”