Shreyas Iyer
BCCI Photo

    -विनय कुमार

    लीग क्रिकेट के महाकुंभ IPL के मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों के साथ साथ सभी टीमों ने अपने खिलाड़ियों को रिटेन करने को लेकर फैसला लेना शुरू कर दिए हैं। BCCI के प्रावधानों के मुताबिक, सभी टीमें अपनी टीम के  सिर्फ 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती हैं। लेकिन, रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों को बढ़िया रकम की अदायगी भी करनी होगी।ऐसे में सभी फ्रेंचाइजी टीमें अपने पॉकेट के हिसाब से सोच समझकर फैसला ले रहे हैं।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capital DC) की टीम में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) एक ऐसे खिलाड़ी रहे, जिसने टीम के कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के साथ मिलकर IPL T20 TOURNAMENT में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की टीम में नई जान फूंकी थी। श्रेयस अय्यर की कप्तानी में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने IPL में अपनी साख पाई है। करोड़ों क्रिक्रेटप्रेमियों के बीच खोया हुआ अपना भरोसा पाने में दिल्ली कैपिटल्स सफल रही। लेकिन, एक कड़वा सच ये भी है कि एक इंजरी ने श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) से ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की कप्तानी छीन ली। गौरतलब है कि IPL T20 TOURNAMENT के पिछले सीजन में श्रेयस अय्यर इंजरी की वजह से नहीं खेल पाए थे। उनके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी। लेकिन, इसके बाद श्रेयस अय्यर अपनी टीम मैनेजमेंट से अपना भरोसा खो बैठे थे। इसके बाद कई परेशानियों ने बाजजूद तमाम अटकलों के बावजूद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को ही ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की कप्तानी बरकरार  रखने का निर्देश जारी किया गया। 

    एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) की टीम ने भी तय कर लिया है कि वे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ-साथ अक्षर पटेल (Axar Patel), पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और नोर्किया (Anrich Nortje) को  रिटेन करने वाले हैं। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) दिल्ली कैपिटल्स की टीम की कप्तानी चाहते हैं, लेकिन ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ने ये फैसला किया है कि वे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को ही अपनी टीम का कप्तान बनाकर रखना चाहती थी। ऐसे में आईपीएल टूर्नामेंट की कई टीमें ऐसी योजना बना रही हैं कि टीम के 4 खिलाड़ियों को रिटेन न, क्योंकि इससे उनका खर्च काफी बच जाएगा।

    कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बेहतरीन डेब्यू करने के बाद श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के लिए क्रिकेट की दुनिया के कई नामचीन हस्तियों ने बधाईयां दी हैं। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals DC) के कोच रिकी पोंटिंन (Ricky Ponting Coach) ने उनके डेब्यू पर उन्हें बधाईयां दी। रिकी पोंटिंग ने कहा, “मुझे उनके डेब्यू पर गर्व है।” 

    गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 75 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और टीम इंडिया को कठिन परिस्थिति से बचाया। दिन का खेल खत्म होने के बाद श्रेयस अय्यर की तारीफ में सोशल मीडिया में संदेशों की बाढ़ आ गई।