IPL 2023
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इस महीने की 12 और 13 तारीख को IPL Mega Auction होने जा रहा है। इस ऑक्शन में आईपीएल की दसों टीम अपनी पसंद और पॉकेट में जमा राशि के हिसाब से बोली लगाएंगी और खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट पर खरीदेगी। नीलामी बेंगलुरू में होगी। इसे लेकर सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।  इसमें कोई दो राय नहीं की इस मेगा नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम में जानदार बल्लेबाजों के साथ धारदार और घातक गेंदबाज भी खरीदना चाहेंगे। आगामी सीजन में सभी टीमों को स्पिन बोलर्स की भी बड़ी जरूरत पड़ेगी। क्योंकि, स्पिनर्स गेम का रुख कब बदल दें, कोई नहीं जानता। इस मेगा नीलामी में इन टॉप 5 स्पिनर्स को खरीदने की होड़ मचेगी।

    1. यजुवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

    आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (Royal Challengers Bengaluru RCB) की टीम से खेल चुके लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल (Yazuvendra Chahal) खतरनाक स्पिन बोलिंग करते हैं। वो अपनी स्पिन गेंदों से महारथी कहे जाने वाले बल्लेबाजों को भी मुश्किल में डाल देते हैं। चहल फ्लाइटेड डिलीवरी के साथ गुगली का बेहतरीन इस्तेमाल करते हैं। वे किसी भी पिच पर और किसी भी परिस्थिति में बल्लेबाजी कर रहे खिलाड़ी के विकेट के लिए काल बन सकते हैं। इस मेगा नीलामी में ‘Royal Challengers Bengaluru’ (RCB) एक बार फिर अपनी टीम के लिए खेल चुके इस घटक स्पिनर को खरीदना चाहेगी। भले ही मोटी रकम क्यों न खर्च करनी पड़े।

    Kuldeep Yadav

    2. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

    घुटने की सर्जरी के बाद ठीक होकर लौटे कुलदीप यादव को वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए (West Indies vs India ODI Series, 2022) टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, उन्हें  वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच  की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। आपको याद दिला दें कि IPL 2021 में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) Kolkata Knight Riders (KKR) की टीम से खेले थे। कुलदीप यादव भी एक जानदार लेग स्पिनर माने जाते हैं। IPL Mega Auction-2022 में फ्रेंचाइजी टीम उनपर बड़ी बोली लगा सकती हैं। आपको याद दिला दें कि कुलदीप यादव  (Kuldeep Yadav) इस नीलामी में 1 करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं।

    India vs England Adil Rashid Says Wasn't Expected To Be Picked In IPL, So Not Really Disappointed

    3. आदिल रशीद (Adil Rashid)

    इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लेग स्पिनर आदिल रशीद (Adil Rashid Spinner England Cricket Team) भी IPL Mega Auction में सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों के लिए बढ़िया ऑप्शन हैं। हाल ही समाप्त हुए वेस्ट इंडीज के साथ इंग्लैंड की द्विपक्षीय T20 सीरीज में इंग्लैंड को करारी हार झेलनी पड़ी थी। हार के बावजूद इंग्लैंड टीम के घातक गेंदबाज आदिल रशीद (Adil Rashid) ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी का दिल जीत लिया था। गौरतलब है कि आदिल रशीद IPL Mega Auction-2022 में इंग्लैंड के 2 करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले  विदेशी क्रिकेटर हैं।

    4. राहुल चाहर (Rahul Chahar)

    IPL के इतिहास में 5 बार की चैंपियन रह चुकी ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) की टीम से  के खेल चुके बेहतरीन लेग स्पिनर राहुल चाहर (Rahul Chahar) को खरीदने के लिए होड़ जरूर मचेगी। राहुल चाहर बड़ी रकम में बिक सकते हैं। राहुल चाहर की स्पिन बोलिंग में गेंद गति के साथ लेग स्पिन लेती है। यही नहीं, चाहर की गेंदों की रिलीज प्वाइंट के साथ लाइन-लेंथ पर भी अच्छा नियंत्रण है।

    cricket-ravichandran ashwin-to-miss-west-indies-series-rohit-sharma-fit-to-lead

    5. रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) 

    भारतीय नेशनल टीम के बेहद अनुभवी  ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) इस समय दुनिया के महान गेंदबाजों में गिने जाते हैं। हाल ही समाप्त हुई  अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (South Africa vs India Test Series, 2021-2022) में रविचंद्रन अश्विन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। बोलिंग ही नहीं उनका बल्ला भी बढ़िया बोला। इस मेगा ऑक्शन में रविचंद्रन अश्विन की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए है। अब देखना बड़ा दिलचस्प ये होगा, कि इन घातक स्पिनर्स को कौन सी टीम खरीदती है।