ipl 2021 Mumbai Indians are the strongest team of IPL, weak in this case

    -विनय कुमार

    लीग क्रिकेट का महाकुंभ अपने पूरे शबाब पर आ रहा है। IPL 2021 के दूसरे चरण में कई रिकॉर्ड्स बन रहे हैं। पिछले सीजन की सबसे कमज़ोर टीम अब तक खेले गए मैचों में सबसे मजबूत बनकर उभरी और IPL POINTS TABLE में टॉप पर विराजमान हो गई है। कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की टीम ने कहर बरपाया हुआ है।

    अब इस बात को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि प्ले-ऑफ में आखिर कौन-कौन सी टीमें मुकाबले में ताल ठोकेंगी। कप्तान विराट कोहली की टीम RCB का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग तय है। हिटमैन रोहित शर्मा की पलटन ‘मुंबई इंडियंस’ की टीम ने भी अपने पिछले मुकाबले में ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) को हराकर एलान कर दिया कि वह आसानी से ट्रॉफ़ी हाथ से नहीं जाने देगी। लेकिन, अनुमान लगाया जा रहा है कि प्लेऑफ में भिड़ने वाली चौथी टीम के लिए जोरदार मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा। IPL 2021 की  प्ले-ऑफ की टीमों को लेकर टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा कमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Akash Chopra) ने भविष्यवाणी कर दी है।

    आकाश चोपड़ा ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के प्लेऑफ में जाने को लेकर कोई संदेह नहीं है। और उम्मीद है कि RCB भी क्वालीफाई कर लेगी। लेकिन, चौथी टीम के लिए मुंबई (Mumbai Indians MI) और कोलकाता (Kolkata Knight Riders KKR) के बीच मुकाबला होने जा रहा है।”

    उन्होंने कहा, “मुझे यह महसूस हो रहा है कि अगर KKR “खुद के खिलाफ गोल” नहीं करती, तो वे अंतिम चार (final four) में जगह बना लेंगे। अगर आंद्रे रसेल (Andre Russell) फिट हैं, तो सेल्फ गोल नहीं होगा। लेकिन, अब जबकि कप्तान बिल्कुल भी फॉर्म में नहीं हैं, तो यह सेल्फ गोल हो सकता है।  हालांकि, इयॉन मोर्गन (Eoin Morgan Captain KKR) एक बड़े खिलाड़ी हैं, तो यह संभव है कि उनकी फॉर्म बदल सकती है।

    आकाश चोपडा़ ने कहा कि अगर मुबई(MI) और केकेआर (KKR) के बीच में से एक को चुनना है, तो मेरा आंकलन थोड़ा केकेआर के पक्ष में है। वजह यह है कि मुंबई (Mumbai Indians) पुरानी पल्टन जैसी नहीं दिख रही है। यह सही है कि आप पंजाब (PBKS) के खिलाफ जीतने, लेकिन तब भी यह विश्वसनीय जीत नहीं थी। मुंबई जैसे-तैसे जीता और यह इस टीम का असल चरित्र और इतिहास नहीं है।”

    हिंदी कमेंटरी के ‘राजधानी एक्सप्रेस’ आकाश चोपड़ा (Akash Chopra) ने कहा कि मुंबई को अगला मैच दिल्ली के खिलाफ (MI vs DC) खेलना है। अगर, वह यह मैच हार जाती है, तो भाग्य आपका साथ देने नहीं जा रहा, क्योंकि केकेआर (Kolkata Knight Riders KKR) का मैच ऐसी टीम के खिलाफ हैं, जो टेबल में उनसे नीचे हैं। KKR के पास कुछ फायदा है, जो MI के पास नहीं है।