Adil rashid

    Loading

    -विनय कुमार

    T10 लीग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद (Adil Rashid) ने अपनी घातक और बेहद खतरनाक गेंदबाजी का नजराना दिखाया। इस मुकाबले में उन्होंने हैट्रिक विकेट झटक कर साफ जाहिर कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में भी उनकी बलखाती हुई फिरकी स्पिन गेंदें क्रीज़ पर मौजूद बल्लेबाजों के लिए मारक हो सकती हैं। 

    T10 League के 30वें मुकाबले में ‘टीम अबू धाबी’ (Abu Dhabi) के खिलाफ ‘दिल्ली बुल्स’ (Delhi Bulls) के घातक स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद (Adil Rashid) ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 2 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन देकर 3 विकेट चटकाए। इस मुकाबले में अबू धाबी की टीम ने टॉस जीतकर ‘दिल्ली बुल्स’ (Delhi Bulls) को पहले बल्लेबाजी के लिए न्यौता दिया। ‘Delhi Bulls’ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए और 10 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। दिल्ली बुल्स की तरफ से रहमानुल्ला गुरबाज़ (Rehmanulla Gurbaz)ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए। शेरफेन रदरफोर्ड (Rutherford) ने 22 गेंदों बेहतरीन अर्धशतक ठोकी और 52 रन बनाए और अपनी टीम के स्कोर को 135  रन तक पहुंचाया। इसके बाद ‘टीम अबू धाबी’ (Team Abu Dhabi) को जीत के लिए 10 ओवर में 136 रन का लक्ष्य दिया गया।

    आदिल रशीद की गेंद ने ढाया कहर

    ‘टीम अबू धाबी’ (Team Abu Dhabi) 10 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ़ 86 रन बना पाई और टें बोल गई। ‘दिल्ली बुल्स’ के घातक स्पिन गेंदबाज अब्दुल रशीद (Abdul Rashid) ने अपनी शानदार गेंदबाजी का नजराना दिखाया। उन्होंने अपनी 2 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन देकर 3 विकेट झटके। और, ये तीनों विकेट हैट्रिक विकेट रहे।  आदिल राशिद ने अपनी गेंदबाजी के दूसरे ओवर में पहले लिविंगस्टोन (Livingston) को विकेटकीपर के हाथों कैच लपकवा लिया। उसके बाद कॉलिन इनग्राम को शिकार बनाया। हैट्रिक गेंद का सामना कर रहे जेमी ओवरटन (Jemmy Overtoy) अब्दुल रशीद की गुगली को समझ नहीं सके और शून्य पर चलता कर दिए गए।

    छठे गेंदबाज बने रशीद

    T10 2021 लीग के इतिहास में हैट्रिक विकेट चटकाने के मामले में आदिल रशीद (Adil Rashid) दुनिया के छठे गेंदबाज बन गए। आदिल से पहले पाकिस्तान के पूर्व ऑल राउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने 2017 में, आमेर यमीन (Amer Yameen) और भारत के प्रवीण तांबे (Praveen Tambe) ने T10, 2018 में और साउथ अफ्रीका (South Africa) के पूर्व घातक तेज़ गेंदबाज वेन पार्नेल और ओशाने थॉमस ने इसी वर्ष, 2021, में हैट्रिक लेने का करिश्मा किया है।