Three member boards to write to ICC requesting change in World Cup schedule Jay Shah

Loading

नयी दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने गुरुवार को कहा कि तीन पूर्ण बोर्ड सदस्यों ने भारत में होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप (ODI World Cup 2023) में अपने मैचों के कार्यक्रम में बदलाव को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को पत्र लिखा है। विश्व कप मुकाबलों की मेजबानी करने वाले संघों के साथ बैठक के बाद शाह ने कहा कि कार्यक्रम से जुड़े मुद्दे को अगले तीन से चार दिन में सुलझा लिया जाएगा।

शाह (Jay Shah) ने गुरुवार को मीडिया कांफ्रेंस में कहा, ‘‘तीन सदस्यों ने कार्यक्रम में बदलाव को लकेर आईसीसी को लिखा है। सिर्फ तारीख और समय में बदलाव होगा, स्थलों में बदलाव नहीं किया जाएगा। दो मैच के बीच में अगर छह दिन का अंतर है तो हम इसे चार से पांच दिन करने की कोशिश कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘तीन से चार दिन में तस्वीर साफ हो जाएगी। आईसीसी की सलाह से बदलाव किए जाएंगे।” पहले भी खबरें आईं थी कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले बहुप्रतीक्षित मैच के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है क्योंकि 15 अक्टूबर शहर में नवरात्रि के जश्न का पहला दिन होगा और सुरक्षकर्मियों पर पहले ही काफी दबाव होगा। एक मैच के कार्यक्रम में बदलाव का पूरे कार्यक्रम पर असर पड़ने की उम्मीद है। इस मैच को 14 अक्टूबर को स्थानांतरित करने की बात चल रही है लेकिन इस दिन पहले ही दो मैच का कार्यक्रम है और एक ही दिन तीन मैच के आयोजन की संभावना नहीं है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले के कार्यक्रम में बदलाव के बारे में पूछे जाने पर शाह ने इस बहुप्रतीक्षित मुकाबले का संदर्भ दिए बिना कहा, ‘‘जैसा कि मैंने पहले कहा, कुछ सदस्य बोर्ड ने आईसीसी को लिखा है और जल्द ही फैसला किया जाएगा।” यह पूछने पर कि क्या इस हाई प्रोफाइल मुकाबले को लेकर कोई सुरक्षा चिंता है, शाह ने कहा, ‘‘सुरक्षा बिलकुल भी मुद्दा नहीं है।” शाह ने कार्यक्रम में बदलाव का आग्रह करने वाले आईसीसी के पूर्ण सदस्यों के नाम का खुलासा करने से भी इनकार कर दिया।

बीसीसीआई और आईसीसी ने विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा पिछले महीने की थी और अब इसमें बदलाव से प्रशंसकों को समस्या हो सकती है। भारत अपने अभियान की शुरुआत आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले टूर्नामेंट के दौरान 10 स्थलों पर कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे।

बीसीसीआई ने प्रशंसकों के लिए विश्व कप स्टेडियमों में अनुभव सुखद बनाने के लिए एक शीर्ष सलाहकार फर्म से बदलावों को लेकर सलाह ली है। प्रशंसक अधिकतर देश भर के स्टेडियम में मूलभूत सुविधाओं की कमी की शिकायत करते रहे हैं। चुने हुए स्थलों से जुड़े संघों को प्रस्तुतिकरण दिया गया है जिससे कि प्रशंसकों के अनुभव में सुधार हो। शाह ने कहा, ‘‘हम हाउसकीपिंग, स्वच्छ शौचालय और समग्र स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ‘‘कई स्टेडियम मेट्रो से जुड़े हुए हैं। हम प्रशंसकों को आयोजन स्थलों तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।” शाह ने यह भी कहा कि बीसीसीआई सभी आयोजन स्थलों पर प्रशंसकों को मुफ्त पानी उपलब्ध कराने के लिए आईसीसी के साथ मिलकर काम करेगा।

शाह ने कहा, ‘‘हमने प्रशंसकों को मुफ्त पानी उपलब्ध कराने पर एक बड़ा फैसला लिया है। हम अपने आईसीसी भागीदारों के साथ इस पर चर्चा करेंगे। मुफ्त पानी एक बोतल या गिलास में उपलब्ध कराया जाएगा।” उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के टिकटों की बिक्री पर बीसीसीआई और आईसीसी की ओर से संयुक्त घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।