India Vs West Indies
AP/PTI Photo

Loading

ब्रिजटाउन. कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के फिरकी के जादू के बाद सलामी बल्लेबाज इशान किशन के अर्धशतक से भारत ने गुरुवार को यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज पांच विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने सिर्फ छह रन देकर चार जबकि बाएं हाथ के ही स्पिनर जडेजा ने 37 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 23 ओवर में 114 रन पर सिमट गई।

शारदुल ठाकुर (14 रन पर एक विकेट), हार्दिक पंड्या (17 रन पर एक विकेट) और मुकेश कुमार (22 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट चटकाया। इसके जवाब में भारत ने इशान (46 गेंद में 52 रन, सात चौके, एक छक्का) के अर्धशतक से 22.5 ओवर में ही पांच विकेट पर 118 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 12) को सातवें नंबर पर उतारा जबकि विराट कोहली क्रीज पर नहीं उतरे। जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे। बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती ने वेस्टइंडीज की ओर से 26 रन पर दो विकेट चटकाए।

कप्तान शाई होप इससे पहले 43 रन बनाकर वेस्टइंडीज के शीर्ष स्कोरर रहे। उनके अलावा एलिक अथानाजे (22) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। वेस्टइंडीज ने अपने अंतिम सात विकेट 26 रन पर गंवाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत ने रोहित की जगह शुभमन गिल के साथ इशान को पारी का आगाज करने भेजा। गिल सात रन बनाने के बाद चौथे ओवर में ही जेडन सील्स की गेंद पर स्लिप में ब्रेंडन किंग को कैच दे बैठे।

इशान और सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद लय में बल्लेबाजी की। सूर्यकुमार ने सील्स के लगातार ओवरों में चौका और छक्का जड़ा जबकि इशान ने डोमिनिक ड्रेक्स पर दो चौके मारे। इशान और सूर्यकुमार ने 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार (19) हालांकि जब अच्छी लय में दिख रहे थे तब मोती की गेंद पर पगबाधा हो गए। इशान ने लेग स्पिनर यानिक कारिया का स्वागत दो चौकों के साथ किया। हार्दिक पंड्या (05) दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए।

इशान ने यानिक की गेंद पर करारा शॉट मारा। गेंदबाज ने कैच लपकने का प्रयास किया लेकिन गेंद उनके हाथ से छूटकर विकेटों से टकरा गई जबकि हार्दिक क्रीज से बाहर खड़े थे। इशान ने अथानाजे की गेंद पर दो रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अगले ओवर में मोती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर रोवमैन पावेल को कैच दे बैठे। शारदुल ठाकुर (01) भी अगले ओवर में यानिक की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट पर 97 रन हो गया। भारत को इस समय 18 रन की जरूरत थी और कप्तान रोहित ने जडेजा के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इससे पहले रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और पंड्या ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ही काइल मायर्स (02) को मिड ऑन पर कप्तान के हाथों कैच करा दिया। भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण करने वाले अथानाजे एक बार फिर अच्छी लय में नजर आए। उन्होंने हार्दिक की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ने के बाद शारदुल का स्वागत भी दो चौकों के साथ किया। सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग ने भी पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार पर दो चौके मारे।

अथानाजे हालांकि मुकेश की गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में प्वाइंट पर जडेजा को कैच दे बैठे। उन्होंने 22 रन बनाए। शारदुल ने अगले ओवर में किंग (17) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 45 रन किया। कप्तान होप और शिमरोन हेटमायर (11) ने चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। होप अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई। जडेजा ने हालांकि दो ओवर में हेटमायर, रोवमैन पावेल (04) और रोमारियो शेपर्ड (00) को आउट करके वेस्टइंडीज की वापसी की उम्मीदों को तोड़ा।

हेटमायर को बोल्ड करने के बाद जडेजा ने अगले ओवर में पावेल को स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच कराया जबकि एक गेंद बाद शेपर्ड भी दूसरी स्लिप में विराट कोहली को कैच दे बैठे। कुलदीप ने अपने पहले ही ओवर में डोमिनिक ड्रेक्स (03) को पगबाधा किया जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन से सात विकेट पर 99 रन हो गया।

वेस्टइंडीज के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ। कुलदीप ने यानिक कारिया (03) को पगबाधा करके वेस्टइंडीज को आठवां झटका दिया। मैदानी अंपायर ने यानिक को पगबाधा नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा। होप ने जडेजा पर छक्का जड़ा लेकिन कुलदीप की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में पगबाध हो गए। उन्होंने 45 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा। कुलदीप ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर जेडन सील्स (00) को पंड्या के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज की पारी को समेटा। (एजेंसी)