Today is the 47th birthday of great West Indies batsman Shivnarine Chanderpaul know some special things about him

    Loading

    नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल (Happy Birthday Shivnarine Chanderpaul) आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका नाम वेस्टइंडीज़ (West Indies) के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार है। शिवनारायण चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) का जन्म आज के दिन 16, अगस्त 1974 में गुयाना में हुआ था। शिवनारायण चंद्रपॉल हमेशा से ही एक बड़े टेस्ट खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं। शिवनारायण के नाम कई बड़े रिकार्ड्स भी दर्ज हैं। 

    चंद्रपॉल वेस्टइंडीज के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले पहले इंडो-कैरेबियन खिलाड़ी हैं, और भारत के सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के बाद दो दशक से अधिक के अंतरराष्ट्रीय करियर के साथ तीसरे खिलाड़ी हैं।

    चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul)  ने 19 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। लेकिन तीन साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं बना पाए थे, जिससे कुछ हद तक आलोचना हुई थी। शिवनारायण चंद्रपॉल ने वेस्टइंडीज़ के लिए सबसे ज्यादा 164 टेस्ट मैच खेले। जिसमें उन्होंने 11,867 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में चंद्रपॉल के बल्ले से 30 शतक और 66 अर्धशतक निकले थे। इस दौरान उनका हाई स्कोर 203 नाबाद रहा था।

    चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) ने 14 टेस्ट और 16 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) मैचों में वेस्टइंडीज की कप्तानी की। एक बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के रूप में चंद्रपॉल अपने अपरंपरागत बल्लेबाजी रुख के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन बनाए हैं और 2008 में उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा वर्ष के पांच क्रिकेटरों में से एक के रूप में नामित किया गया था, जिन्हें विजडन क्रिकेटर्स अल्मनाक, और सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द ईयर) से सम्मानित किया गया।

    शिवनारायण के अगर ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने 164 टेस्ट मैच खेले। जिसमें 280 पारियों में 51. 36 की औसत से 11867 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने कुल 30 शतक और 66 अर्धशतक बनाए, जिसमें उनका सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 203 रन है। वहीं, 268  वनडे मैचों की 251 पारियों में उन्होंने 41. 06 की औसत से 8778 रन बनाए जिसमें 11 शतक और 59 अर्धशतक रहे। वनडे में चंद्रपॉल का सर्वाधिक स्कोर 150 रन है।

    उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिजटाउन में 1 से 3 मई 2015 को खेला। वहीं अपना अंतिम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 मई 2011 को ढाका में खेला था। तो T20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने 22 मैचों की 22 पारियों में 343 रन बनाए और अंतिम मुकाबला 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।  

    वेस्टइंडीज़ के लिए टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के बाद अगर किसी ने सबसे ज़्यादा रन बनाया है तो वह हैं शिवनारायण चंद्रपॉल। शिवनारायण चंद्रपॉल जब बल्ल्लेबाज़ी करने आते थे तो वह आउट होने का नाम ही नहीं लेते थे। उन्हें क्रिकेट की सबसे बड़ी दीवार कहा जाता था। उनके साथ बल्लेबाज़ी कर रहे उनके साथी खिलाड़ी एक के बाद आउट हो जाते थे, लेकिन चंद्रपॉल  क्रीज पर जमे रहते थे।

    शिवनारायण चंद्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) के नाम वैसे तो कई रिकार्ड्स दर्ज है, लेकिन उनके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी है। उनके नाम एक ऐसा विश्व कीर्तिमान है जिसके बारे में शायद ही किसी को पता हो। दरअसल, शिवनारायण चंद्रपॉल के नाम टेस्ट में नॉन स्ट्राइकर एंड से सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट होते हुए देखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने एक या दो नहीं, बल्कि पूरे 519 खिलाड़ियों को आउट होते हुए देखा हैं। उनके बाद नाम भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ का है, जिन्होंने 453 खिलाड़ियों को आउट होते देखा है।

    अपने अच्छे खासे लंबे करियर के बाद शिवनारायण चंद्रपॉल ने साल 2015 में संन्यास ले लिया था। उन्होंने 1994 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कदम रखा था। जिसके बाद उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए।