indian captain rohit-sharma-has-tested-positive-for-covid-19-following-a-rapid-antigen-test-conducted-on-saturday

    Loading

    -विनय कुमार

    भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma , Captain Team India) की कप्तानी में भारतीय टीम ने आज श्रीलंका को ताज़ा सीरीज में हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने लगातार 7वीं द्विपक्षीय सीरीज में अपना झंडा गाड़ा। टीम इंडिया ने पिंक बॉल टेस्ट में (SL vs IND Pink Ball Day Night Test Match, 2022) श्रीलंका को 238 रनों से हराया। इस ताज़ा जीत के साथ ही भारत ने नया इतिहास रच दिया। भारत ने अपने 90 साल के क्रिकेट के इतिहास में पहली बार 2 देशों के खिलाफ लगातार 2 या उससे ज्यादा फॉर्मेट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

    भारत ने श्रीलंका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज से पहले वेस्ट इंडीज के खिलाफ T20I और ODI सीरीज 3-0 और 3-0 से जीती थी। भारत की अपने होम ग्राउंड में यह लगातार 15वीं सीरीज जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने आखिरी बार दिसंबर, 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज (ENG vs IND Series, 2012) में मुंह की खाई थी। उस समय भारतीय टीम के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) थे।

    बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम (M. Chinnaswamy Cricket Stadium, Bengaluru) में खेले गए ताज़ा टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच, पिंक बॉल टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने कुल 6 विकेट चटकाए। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 8.5 ओवर की गेंदबाजी में 30 रन देकर 2 विकेट झटके थे, और दूसरी पारी में उन्होंने 19.3 ओवर की गेंदबाजी में 55 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

    दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने ही श्रीलंका का अंतिम विकेट गिराया। फर्नांडो का विकेट चटकाते ही अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न (Shane Warne) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन ने 22वीं बार विपक्षी टीम का अंतिम विकेट चटकाकर भारत को जीत दिलाई। शेन वॉर्न (Shane Warne) ने भी अपने करियर में 22 बार ऐसा कीर्तिमान रचा था।

    भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने भी सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), एमएस धोनी (MS Dhoni) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की बराबरी की। रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान अपने करियर के पहले दोनों टेस्ट मैचों में जीत दर्ज़ की है। यह कीर्तिमान सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar 1996), सौरव गांगुली (2000 Sourav Ganguly), एमएस धोनी (MS Dhoni 2008) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane 2017-18) कर चुके हैं।

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात का गवाह है कि, रोहित शर्मा टीम इंडिया में कप्तान के तौर पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अपने करियर की पहली सीरीज भी जीतने में कामयाब रहे हैं। रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने भी इतिहास लिख डाला। पंत ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ (Rishabh Pant Player of The Series SL vs IND, 2022) चुने गए। पंत टेस्ट फॉर्मेट में मैन ऑफ द सीरीज (Man of The Series) चुने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) डे-नाइट Pink Ball Test Match में प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाले 3रे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले अक्षर पटेल (Axar Patel) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के नाम ये पुरस्कार जुड़ चुके हैं।

    भारतीय टीम के अनुभवी और सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने बेंगलुरू teat जीतने के बाद कहा, “मैं यह नहीं सोचता कि मुझे क्या हासिल करना है। मैं बस अपनी गेंदबाजी की स्पेल में बढ़िया प्रदर्शन करने पर भरोसा करता हूं। Pink Ball के साथ बोलिंग करना एक चैलेंज था। आज हर स्पेल में पहले 2-3 ओवर में बॉल हाथ से बढ़िया तरीके से निकल रही थी। पिच को समझना और पिच के मुताबिक बॉल की सही गति को समझने में 12 से 15 बॉल का वक्त तो लगता है। यह अक्षर (Axar Patel) के लिए आसान हो जाता है। अहमदाबाद (Narendra Modi Cricket Stadium, Ahmedabad) की पिच की तुलना में यह पिच (M. Chinnaswamy Cricket Stadium, Bengaluru) ज्यादा घूम रही थी।”