SA vs IND T20I series These are the 5 batsmen who scored the most runs in SA vs IND T20I, Virat Kohli is at this position
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की T20I सीरीज 2-1 से जीत लिया। अब दोनों देशों के बीच मंगलवार, 12 जुलाई से 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs ENG ODI Series, 2022) आरंभ होगी। यानी, मंगलवार को इस सीरीज का पहला मैच होगा। और इस मुकाबले में टीम इंडिया के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को मौका मिलेगा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के एक रिकॉर्ड तोड़ने का। इस विशेष रिकॉर्ड के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) टॉप पर हैं।

    मंगलवार से ODI सीरीज

    मंगलवार को वनडे सीरीज का पहला मैच है और तीसर और अंतिम मैच  17 जुलाई को होगा। यकीनन, विराट कोहली का इरादा होगा कि इस मुकाबले में लंबी पारी खेलें और इस दरम्यान सचिन तेंडुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ दें।

    वनडे क्रिक्रेट में इंग्लैंड के खिलाफ (Most runs against England) सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंडुलकर तीसरे नंबर पर हैं। इस मामले में टॉप पर एमएस धोनी (MS Dhoni) और दूसरे पायदान पर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) हैं। लेकिन, जिस फॉर्म में फिलहाल विराट कोहली नज़र आ रहे हैं, युवराज सिंह और एमएस धोनी के कीर्तिमान को तोड़ पाएंगे, ऐसा लगता नहीं है।

    इंग्लैंड के खिलाफ ODI Cricket में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप -5 भारतीय बल्लेबाज़

    एमएस धोनी (MS Dhoni) : 1546 रन

    युवराज सिंह (Yuvraj Singh) : 1523 रन

    सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) : 1455 रन

    विराट कोहली (Virat Kohli) : 1307* रन

    सुरेश रैना (Suresh Raina) : 1207 रन

    सचिन तेंडुलकर को पछाड़ने के लिए बनाने होंगे विराट कोहली को इतने रन

    बुरे फ़ॉर्म से गुज़र रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की किस्मत का सितारा यदि बुलंद रहा, तो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंडुलकर को पछाड़ने के लिए 149 रनों की जरूरत है। और, विराट को इस सीरीज में 3 मैचों का मौका मिल रहा है।

    इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले महान भारतीय खिलाड़ी एमएस धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 44 पारियों की बल्लेबाज़ी में 1546 रन बनाए थे। दूसरे नंबर पर मौजूद महामारक बल्लेबाज़ सिक्सर किंग युवराज सिंह (Yuvraj Singh Sixer King) ने 1523 रन बनाए थे। इस समय विराट कोहली सचिन तेंडुलकर से 149 रन, युवराज सिंह से 216 रन और एमएस धोनी (MS Dhoni) से 239 रन पीछे हैं।