Virat Kohli
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग के इंपीरियल वांडरर्स स्टेडियम (Imperial Wanderers Stadium Johannesburg India vs South Africa Test Match) में दूसरा टेस्ट मैच का आज पहला दिन है। भारतीय टेस्ट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli, Captain Indian Test Team) पीठ के दर्द की वजह से इस मैच से बाहर हैं।

    उनकी जगह इस सीरीज में टेस्ट टीम के वाइस कैप्टेन और टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) दूसरे मैच में कमान संभाल रहे हैं। गौरतलब है कि इस मैच के आरंभ होने से ठीक पहले BCCI ने जानकारी दी कि टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली पीठ के दर्द की वजह से इस मैच में शिरकत नहीं कर रहे हैं।

    गौरतलब है कि जोहानिसबर्ग टेस्ट में नहीं खेलने के कारण भारतीय टेस्ट टीम के रेगुलर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain) को अब एक विशेष कीर्तिमान अपने नाम करने के लिए करियर के अगले दो टेस्ट मैचों तक प्रतीक्षा करनी होगी। इतिहास गवाह है कि विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में अबतक 98 मैच खेले हैं।

    अगर कप्तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी दूसरे और तीसरे टेस्ट मैचों में हिस्सा लेते, तो 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 11वें क्रिकेटर बन जाते। इतिहास बताता है है कि, इस समय सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें खिलाड़ी हैं। इस समय 11वें नंबर पर हैं पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) हैं। अजहरुद्दीन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 99 टेस्ट मैच खेले।

    विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक खेले कुल 98 टेस्ट मैचों की 166 पारियों की बल्लेबाजी में 50.3 की औसत 7854 रन बनाए हैं। जिसमें उनके बल्ले से  27 सेंचुरी और 27 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का बेस्ट स्कोर 254 नॉट आउट का रहा है।

    गौरतलब है कि इस ताजा टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में ऑलराउंडर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को शामिल किया गया है।।