Virat Kohli and Shubman Gill

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (New Zealand vs India ODI Series, 2023) के पहले मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज़ मैच शुभमन गिल (Shubman Gill) ने हैदराबाद के मैदान में अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की तीसरी सेंचुरी ठोकी। इससे चंद दिनों पहले ही भारत के दौरे पर आई श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने एक मैच में 116 रन बनाए थे। हैदराबाद की डबल सेंचुरी ठोकते ही शुभमन गिल ने विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक नई मिसाल कायम की।

    गौरतलब है कि बीते बुधवार, 18 जनवरी को NZL vs IND 1st ODI Match, Hyderabad, 2023 में शुबमन गिल (Shubhman Gill) ने बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 19 चौके और 9 छक्कों की मदद से 149 गेंदों में 208 रनों की जानदार पारी खेली। इस डबल सेंचुरी पारी की बदौलत वे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने इस मामले में विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड तोड़ा और एक नई मील का पत्थर कायम की।

    वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि शुभमन ने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 19वें मैच में 1000 रन के आंकड़े को छूआ। जबकि, विराट ने 24वें मैच में 1000 रन कंपलीट किए थे। विराट कोहली ने 5 जून, 2010 को हरारे के मैदान में श्रीलंका के खिलाफ (Sri Lanka vs India ODI Match, Harare Sports Club, 2010) खेलते हुए वनडे क्रिकेट करियर में 1000 रन पूरे लिए थे।

    ओवरऑल बात की जाए, तो इस मामले में दुनिया के सबसे तेज़ बल्लेबाज़ हैं पाकिस्तान के फखर ज़मां (Fakhar Zaman), जिन्होंने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 18वें मैच में 1000 रन बना लिए थे। उनके बाद, दूसरे पायदान पर पाकिस्तान के ही इमाम उल हक (Imam ul Haq) का नाम है, हैं जिन्होंने अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के 19वें मैच में इस आंकड़े को पार किया था। अब शुभमन गिल ने भी 19वें मैच में 1000 रन पूरे लिए। गौरतलब है कि शुभमन गिल ने 87 गेंदों में  अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की सेंचुरी ठोकी।