miandad
Pic : Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. यूँ तो तेज तर्रार पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) सोशल मीडिया पर हरदम काफी एक्टिव रहते हैं। साथ ही क्रिकेट से जुड़ी हर महत्वपूर्ण घटना पर वह अपना मत देते रहते है। इसके साथ ही वसीम जाफर के मीम्स वाले रिएक्शन तो सोशल मीडिया पर काफी हद वायरल होते हैं। हों भी क्यों न उनके द्वारा शेयर किए गए मीम्स लोगों को काफी हंसाते जो हैं।

    लेकिन अब इन्ही वसीम जाफर ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Previous Pakistan Captain Javed Miandad) से जुड़ा एक मजेदार वीडियो शेयर कर दिया है। दरअसल यह वीडियो टॉस के समय का दिखाई दे रहा है, जिसमें मियांदाद टॉस जीतते जरुर हैं, लेकिन बेचारे तय नहीं कर पाते हैं या उन्हें क्या चुनना है, गिया कि वे जानते ही नहीं की टॉस जीतकर क्या करना है। इसलिए वह मायूसी से कहते हैं कि अंदर जाने के बाद वह अपने निर्णय से अवगत करा देंगे।

    जान लें कि जावेद मियांदाद का शुमार पाकिस्तान के महानतम क्रिकेटर्स में होता है। इतना ही नहीं मियांदाद पाकिस्तान टीम के कप्तान और मुख्य कोच भी रह चुके हैं। साथ ही मियांदाद ने पाकिस्तान के लिए 34 टेस्ट और 62 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी की थी। हालाँकि वह अपने सरल स्वभाव  के लिए भी जाने जाते थे। कई मौकों पर तो यह साफ प्रतीत भी होता था।

    हालाँकि टॉस के समय कप्तानों का दुविधा में पड़ जाना कोई नई घटना नहीं है। कभी-कभी पिच की स्थितियां कप्तान और टीम प्रबंधन को असमंजस में डाल देती हैं। इसलिए कई बार कप्तानों को यह कहते हुए देखा गया है कि वे टॉस हारकर खुश या जीतने के बाद असमंजस में थे। लेकिन बेचारे मियांदाद एक कदम इसमें भी आगे निकले । 

    वैसे अब देखा जाए तो हालिया सालों में कप्तान इस बात को लेकर काफी साफ़ और स्पष्ट रहते हैं कि उन्हें क्या करना है। हालाँकि उन्हें इन सबके के लिए बैकरूम स्टाफ द्वारा ख़ासी सहायता प्रदान की जाती है, जिनके पास बहुत सारे डेटा और एनालिसिस मौजूद रहते हैं। कभी-कभी टीम की ताकत भी कप्तान को टॉस के समय निर्णय लेने में जरुरी सहायता प्रदान करती है।