What Rohit Sharma, Virat Kohli and Suryakumar Yadav could not do, Harmanpreet Kaur created history in T20I

    Loading

    विमेंस क्रिकेट में भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का नाम ही काफ़ी है। टीम की कप्तानी के अलावा विस्फोटक बैटिंग का उनका अपना ही बेहतरीन अंदाज है। साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे ICC Women’s T20 World Cup, 2023 में हालांकि उनका बल्ला ज्यादा कोहराम नहीं मचा सका है, लेकिन 20 फरवरी की शाम आयरलैंड के खिलाफ खेलते ही एक बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज़ हो गया। ऐसा रिकॉर्ड, जो मेन्स क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के नाम नहीं है।

    गौरतलब है कि हरमनप्रीत कौर ने  T20I Cricket में 3000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाली वह भारत की पहली महिला क्रिकेटर हैं।दुनिया की बात की जाए, तो इस आंकड़े को छूने वाली वह चौथी महिला खिलाड़ी हैं। इस आंकड़े में उनके बल्ले से निकली 9 हाफ सेंचुरी और 1 सेंचुरी भी शामिल है। इस मामले में टॉप पर सूजी बेट्स हैं।

    आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जो किसी पुरुष क्रिकेटर के नाम भी नहीं है। आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए वे 150 T20I मैच खेलने वाली खिलाड़ी बन गईं। ऐसा रिकॉर्ड दुनिया में किसी और खिलाड़ी के नाम नहीं है। वे दुनिया की इकलौती खिलाड़ी बनी, जिसने 150 T20I Cricket Match खेले हैं। यहां तक कि, भारत के किसी पुरुष खिलाड़ी ने भी इस आंकड़े को अभी तक नहीं छुआ है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी अब तक 148 T20I मैच ही खेले हैं।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि Harmanpreet Kaur ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में अब तक कुल 150 T20 मैच खेले हैं। जिसकी 135 पारियों की बल्लेबाज़ी में उन्होंने 3006 रन बनाए हैं। और, T20I Cricket में गेंदबाज़ी में अब तक खेले कुल 150 मैचों की 62 पारी की गेंदबाज़ी में कुल 760 विकेट भी चटकाए हैं।

    -विनय कुमार