पिंक बॉल टेस्ट मैच में कब क्या हुआ, कितने दिन चले मैच, और क्या रहा है भारत का प्रदर्शन

    Loading

    -विनय कुमार

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक खेले गए 18 Pink Ball Test Cricket Match में से 12 मैच का फेस दूसरे दिन, तीसरे या चौथे दिन हो गया। केवल 6 मैच ही पांचवें दिन तक चल पाए। लेकिन, हकीकत तो ये भी है कि, हो 6 मार्च पांचवें दिन्नतक खिंचे, वो भी पांचवें दिन के खेल में पूरे निर्धारित ओवर तक खेले नहीं जा सके।

    सभी खिलाड़ी पहले ही देर हो गए। इनमें से सबसे ज्यादा 4 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया टीम थी। आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया ने 4 Pink Ball Test Match ऐसे खेले, जिनमें उसने 5वें दिन का खेल खत्म होने से पहले ही जीत दर्ज़ कर ली। इसके अलावा, England और Pakistan की टीम भी इस तरह के 3-3 Pink Ball Test Match में शामिल रहीं।

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, UAE में अब तक 2 पिंक बॉल टेस्ट मैच हुए हैं। दोनों ही मुवाबलों का फ़ैसला 5वें दिन का खेल समाप्त होने से पहले हो गया। एक मैच में पाकिस्तान की टीम ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ (West Indies vs West Indies Pink Ball Test Match) 56 रन से जीत दर्ज़ की थी। जबकि, एक मैच में उसे श्रीलंका ने 68 रनों से धूल चटाई थी।

    ओवरऑल बात की जाए तो पाकिस्तान ने अब तक 4 Pink Ball Test Match खेले हैं। इसमें उसे केवल एक मैच में जीत हासिल हुई, जबकि 3 टेस्ट मैचों उसे पटखनी मिली। पाकिस्तान ने 2 पिंक बॉल टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेले और दोनों ही मैचों में उसे शिकस्त मिली। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच में 15 से 19 दिसंबर 2016 के बीच खेले गए मुकाबले में मैच का फैसला 2 ओवर पहले ही आ गया था।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड ने अब तक 6 Pink Ball Test Match खेले हैं। इनमें से 3 मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले हैं इंग्लैंड ने। जबकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 पिंक बॉल टेस्ट मैच में उसे धूल चटनी पड़ी। हालांकि, तीनों ही डे नाईट पिंक बॉल टेस्ट मैच के फैसले मैच के 5वें दिन, निर्धारित ओवर से कुछ ओवर पहले ही हो गए।

    पिंक बॉल टेस्ट में ऐसा है भारत का इतिहास

    भारत ने अब तक 3 पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं। जिसमें से 2 मैच सिर्फ 3 दिन तक चले, जबकि एक मैच का फैसला 2 दिन में ही आ गया। भारत और बांग्लादेश के बीच (Bangladesh vs India Pink Ball Test Match, 2029) कोलकाता के ईडन गॉर्डन में 22 नवंबर 2019 को आरंभ हुआ था और 24 नवंबर के दिन भारत ने बांग्लादेश को एक पूरी पारी और 46 रनों से हरा दिया था।

    आपको याद दिला दें कि ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड के मैदान में 17 दिसंबर 2020 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच (Australia vs India Pink Ball Test Match, 2020) डे-नाइट मैच आरंभ हुआ था। इसका फैसला भी 19 दिसंबर 2020 को हो गया था। भारत और इंग्लैंड के बीच (England vs India Pink Ball Test Match, 2021 Day Night Test Match) अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिक्रेट स्टेडियम’ में 24 फरवरी 2021 को आरंभ हुआ था, और इसका फैसला 25 फरवरी को ही हो गया था। इस मैच को भारत ने जीत लिया था।