India vs Africa

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 9 जून से आरंभ हो रही 5 मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच अगले बुधवार, को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। टॉस शाम 6.30 बजे होगा। और मैच शाम 7 बजे आरंभ होगा। आइए जानें साउथ अफ्रीका और भारत के बीच (SA vs IND T20I Matches) अब तक हुए मुकाबलों में किसका पलड़ा है भारी।  

    अंतरराष्ट्रीय T20 Cricket का इतिहास बताता है कि T20I क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच अब तक 15 मैच खेले गए हैं। जिसमें हमेशा ही टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। 15 में से 9 मैच भारत ने जीते हैं और साऊथ अफ्रीका ने 6 मुकाबलों में जीत दर्ज़ की है।

    SA vs IND T20I में बेस्ट परफॉर्मेंस वाले खिलाड़ी

    भारतीय टीम की तरफ T20I में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) ने बनाए हैं। रोहित शर्मा ने साऊथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक खेले कुल 13 T20I मैचों की 12 पारियों की बल्लेबाज़ी में 362 रन बनाए हैं।

    वहीं, दूसरी तरफ भारत के खिलाफ T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी जीन पॉल डुमिनी हैं। डुमिनी ने भारत के खिलाफ खेले अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले कुल 10 T20I मैचों की 10 पारियों की बल्लेबाज़ी में 295 रन बनाए हैं।

    गेंदबाज़ी की बात की जाए तो T20I में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) हैं। उन्होंने अब तक खेले कुल 6 मैचों में साऊथ अफ्रीका के 10 विकेट चटकाए हैं। जबकि, साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट जूनियर डाला ने चटकाए हैं। उन्होंने कुल खेले 3 मैचों में 7 विकेट झटके हैं।