File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच U-19 वर्ल्डकप (IND U-19 vs AUS U-19 ICC World Cup, 2022) का सेमीफाइनल खेला जाएगा। जीतने वाली टीम इस ताजा टूर्नामेंट की दूसरी फाइनलिस्ट टीम होगी। और उसके बाद फाइनल मुकाबले में,  इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच (ENG U-19 vs AFG U-19) होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की जीतने वाली टीम के बीच तगड़ी जंग होगी। आइए जानें भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए इस टूर्नामेंट में अब तक खेले गए मैचों में कैसी रही यात्रा।

    भारतीय टीम की यात्रा

    भारत की अंडर,-19 टीम ने ICC U-19 World Cup, 2022 के ग्रुप स्टेज में 3 मैच खेले हैं। और, तीनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की। पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को (IND U-19 vs SA U-19) 45 रनों से हराया। इस मैच के बाद भारतीय टीम में कोरोना संक्रमण हुआ, टीम के कप्तान यश ढुल,(Yash Dhull Captain U-19 Team India) समेत 5 खिलाड़ी ग्रुप स्टेज से बाहर हो गए।

    कप्तान और इन खिलड़ियों की अनुपस्थिति के बावजूद भारत की टीम का प्रदर्शन जानदार रहा। फिर भारत ने आयरलैंड को  (IRE U-19 vs IND U-19) 174 रनों से हराया, उसके बाद यूगांडा को (UGA U-19 vs IND U-19) 326 रनों से धूल चटाई। और उसके बाद टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में भारत की टीम ने पिछले सीजन की चैंपियन बांग्लादेश की टीम को (BAN U-19 vs IND U-19) 5 विकेट से हराया।

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच के महानायक

    विक्की ओस्तवाल (Vicky Ostwal) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में 5 विकेट झटककर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ (Player of The Match) चुना गया। भारतीय टीम के कप्तान यश ढुल (Yash Dhull Captain U-19 Team India) ने इस मैच में 82 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

    आयरलैंड के खिलाफ (IRE U-19 vs IND U-19) हरनूर सिंह (Harnoor Singh) प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उस मुकाबले में उनके बल्ले से 88 रन निकले थे। अंगक्रिश रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) ने भी जानदार बल्लेबाजी की थी, और 79 रन बनाए थे। बोलिंग में कौशल ताम्बे, अनीश्वर गौतम (Anishwar Gautam) और गर्व सांगवान (Garv Sangwan) ने 2-2 विकेट गिराए।

    यूगांडा के खिलाफ (UGA U-19 vs IND U-19) राज बावा (Raj Bawa) ने 162 रनों की विराट और रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली। अंगक्रिश रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) ने लगातार दूसरे मैच में जबरदस्त बैटिंग की और 144 रन बनाए। इस मुकाबले में भारत की कप्तानी कर रहे निशांत सिंधु (Nishant Sindhu) ने 4 विकेट गिराए।

    बांग्लादेश के खिलाफ (BAN U-19 vs IND U-19 Quarter Final ICC World Cup, 2022) क्वार्टर फाइनल में रवि कुमार (Ravi Kumar) ‘प्लेयर ऑफ़ द मैच’ रहे। रवि कुमार ने 7 ओवर की गेंदबाज़ी में सिर्फ 14 रन दिए और 3 विकेट उड़ाए। अंगक्रिश रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) ने इस मैच में भी 44 रनों की बढ़िया खेली।