Kuldeep Yadav

    Loading

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण में  ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) ने शानदार तरीके से टूर्नामेंट में वापसी की है। UAE में अब तक खेले अपने 3 में से 2 मुकाबलों में KKR ने जीत हासिल की है। ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के ‘चाइनामैन स्पिनर’ कुलदीप यादव (Chinaman Spinner Kuldeep Yadav) के बाहर होने की खबर आई है। कुलदीप UAE से अपने देश भारत लौट आए हैं। कुलदीप यादव KKR की टीम में हैं तो जरूर, लेकिन बीते सीजन (IPL 2020) से उन्हें PLAYING-XI11 में जगह नहीं दी जा रही है। गौरतलब है कि IPL 2021 के भारत में खेले गए पहले चरण के मैचों में भी एक भी मैच में खेलाया नहीं गया था।

    न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के घुटने में चोट लगी है, जिसके कारण वे लीग (IPL 2021) से बाहर हो गये हैं और UAE से भारत लौट आये हैं। स्वदेश लौटने के बाद कुलदीप यादव ने मुंबई में  घुटने की सर्जरी (knee surgery) कराई है। इसी वजह से कुलदीप यादव न केवल IPL से बाहर हो गये हैं, बल्कि क्रिकेट के मैदान में लौटने में उन्हें कम से कम 6 महीने का समय लग सकता है।

    गौरतलब है कि कुलदीप यादव आखिरी बार भारत के हाल के श्रीलंका दौरे में जुलाई के महीने में टीम इंडिया की तरफ से मैदान में नजर आए थे। और उसके बाद IPL T20 TOURNAMENT 2021 में टीम के साथ UAE पहुंचे थे। माना जा रहा था कि, उन्हें अबकी सीजन KKR की प्लेइंग-11 में ज़रूर शामिल किया जाएगा, लेकिन कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain KKR UAE IPL) की टीम में उन्हें अवसर नहीं मिला।

    कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने कुछ दिन पहले ही KKR की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किए जाने को लेकर ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders) की टीम मैनेजमेंट और कप्तान इयोन मोर्गन पर सवाल खड़े किए थे। बहरहाल, अब सर्जरी के बाद कुलदीप यादव को एक लंबे वक्त के लिए  रिहैबिलिटेशन दौर से गुजरना होगा। खबर के मुताबिक, मुंबई के अस्पताल में हुई सर्जरी के बाद अब कुलदीप यादव को रिकवर होने में 4-6 महीने का वक्त लग सकता है।

    न्यूज एजेंसी PTI अपनी बातचीत में BCCI के एक ऑफिशल ने कहा, “यह सही है कि हमें कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के घुटने में गंभीर चोट लगने का पता चला है। फील्डिंग के दौरान उनका घुटना मुड़ गया और उन्हें गंभीर इंजरी आई थी, जिसके कारण उनके टीम में शामिल होने की उम्मीदें कम थी। इसी कारण उन्हें भारत भेज दिया गया। घुटने की चोट (knee injury) बड़ी गंभीर होती है। ऐसे में सर्जरी के बाद उन्हें NCA में फिजियोथेरेपी से गुजरना होगा और एक बार फिर वापसी के लिए फिटनेस पाना होगा। सर्जरी के बाद धीरे-धीरे नेट प्रैक्टिस सेशन पर वापसी करनी होती है, जिसकी प्रक्रिया लंबी भी हो सकती है।”