yash-dhull
Pic : CricTracker.com

    Loading

    विनय कुमार

    नई दिल्ली.  दिल्ली ने नीतिश राणा (Nitish Rana) और ललित यादव (Lalit Yadav) ki हाफ सेंचुरी से शनिवार, 5 फरवरी को रणजी ट्राफी (Ranji Trophy) ग्रुप H मैच के तीसरे दिन पहली पारी में 295 रन बनाए और छत्तीसगढ़ के फॉलो ऑन दिया। जिसके बाद ICC U-19 World Cup, 2022 की चैंपियन भारतीय टीम में चैंपियन कप्तान यश ढुल (Yash Dhull) के नाबाद हाफ सेंचुरी से स्टंप तक (दिन का खेल खत्म होने तक) दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 83 रन बना चुकी है। छत्तीसगढ़ टीम ने अपनी पहली पारी की बल्लेबाज़ में 9 विकेट पर 482 रन बनाए थे। इस तरह दिल्ली अभी 104 रन से पीछे है।

    दिल्ली की टीम ने बीते शनिवार को सुबह 3 विकेट पर 108 रन से खेलना आरंभ किया। नीतीश ने अपनी 20 रन की पारी को शानदार हाफ सेंचुरी में बदला और 71 रन बनाकर विदा हो लिए। ललित यादव (Lalit Yadav) ने अच्छी बल्लेबाजी की और 60 रन बनाए। छत्तीसगढ़ टीम की तरफ से रवि किरण, शुभम अग्रवाल और सुमित रूईकर ने 3-3 विकेट चटकाए। दिल्ली टीम की बल्लेबाज़ी पहली पारी में 295 रन पर सिमट जाने के बाद छत्तीसगढ़ की टीम ने फॉलो ऑन दिया।

    यश ढुल (Yash Dhull) और ध्रुव शौरी ने दिल्ली की टीम को दूसरी पारी में अच्छी शुरूआत दी। अपनी यश ढुल हाफ सेंचुरी बना चुके हैं और 56 रन पर खेल रहे हैं। जबकि, दूसरी छोर पर ध्रुव 26 रन बना चुके हैं। छत्तीसगढ़ की टीम ग्रुप-H में 7 पॉइंट्स लेकर टॉप पर है, जबकि तमिलनाडु की टीम और झारखंड की टीम के 6-6 पॉइंट्स हैं। दिल्ली के खाते सिर्फ 1 प्वाइंट है। 

    Yash Dhull ने बनाए 300 से ज्यादा रन

     Yash Dhull पहली बार रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2022) खेल रहे हैं। उन्होंने इस ताज़ा टूर्नामेंट के पहले मैच में ही तमिलनाडु के खिलाफ दोनों पारियों में 113-113 रन बनाए। इसके बाद दूसरे मैच में झारखंड के खिलाफ उनका बल्ला ठंडा नजर आया। इस मैच में उनके बल्ले से केवल 5  और 19 रन निकले। छत्तीसगढ़ के खिलाफ जारी मैच की पहली पारी में उन्होंने 29 रन बनाए और दूसरी पारी में शनिवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 56 रन पर नॉट आउट हैं। गौरतलब है कि, यश ढुल (Yash Dhull) अभी तक Ranji Trophy 2022 में खेले 6 पारियों में 335 रन बना चुके हैं।

    ग्रुप के दूसरे मुकाबले में झारखंड को तमिलनाडु (Jharkhand vs Tamilnadu Ranji Trophy, 2022) के खिलाफ आखिरी दिन जीत के लिए 110 रन की जरूरत होगी। तमिलनाडु इस मैच की दूसरी पारी में 2 विकेट पर 14 रन से खेलते हुए बाबा अपराजित (52 रन) की हाफ सेंचुरी के बावजूद 152 रन पर ढेर गई, जिससे उसने झारखंड की टीम को जीत के लिए 212 रन का टारगेट दिया।

    झारखंड की टीम ने शनिवार को दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 102 रन बना लिए थे। सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwari) 41 और कुमार कुशाग्र (Kumar Kushagra) 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। पहली पारी की बढ़त हासिल करने वाली तमिलनाडु को जीत के लिए 6 विकेट गिराने होंगे। जाबकि झारखंड को जीत का झंडा फहराने के लिए 110 रन बनाने पड़ेंगे। इसके अलावा, Ranji Trophy, 2022 में मुंबई ने ओडिशा के खिलाफ (Mumbai vs Odisha) मैच में अच्छी पकड़ बना चुकी है। इस मुकाबले में सरफराज खान (Sarfaraz Khan) ने 165 रन बनाए और वसीम जाफर (Wasim Jaffer) के भतीजे अरमान जाफर (Arman Jaffer) ने भी सेंचुरी ठोकी।