न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 साल का सूखा खत्म कर पाएगा भारत! जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड

Loading

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) ऐसी दो टीमें हैं, जिन्होंने अभी तक अपने एक भी मुकाबले नहीं हारे हैं। ऐसे में अब इन दोनों टीमों का आमना-सामना रविवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन के धर्मशाला मैदान पर होने वाला है। दोनों टीमों ने अभी तक अपने चारों मुकाबलों में जीत दर्ज की है। 

भारत की बात करें तो उसने अभी तक चारों मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है। अपने पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया। अफगानिस्तान को दिल्ली में 8 विकेट की करारी शिकस्त थी। फिर अहमदाबाद में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। उसके बाद पुणे में बांग्लादेश को भी सात विकेट से हराया। हालांकि टीम के स्टार खिलाड़ी हार्दिक पंड्या चोट की वजह से इस मैच से बाहर हो चुके हैं।

वहीं न्यूजीलैंड ने अपने अभियान की शुरुआत इंग्लैंड को हराकर की थी। तब रचिन रविंद्र और डेवोन कॉन्वे ने शानदार सेंचुरी जड़ी थी। कीवी टीम ने 9 विकेट से वह मैच जीता था। दूसरे मैच में उसने नीदरलैंड्स को 99 रन से हराया और फिर बांग्लादेश को 8 विकेट और अफगानिस्तान को 149 रन के बड़े अंतर से शिकस्त दी थी। हालांकि, भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन अंगूठे की चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे। 

हेड-टु-हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक वनडे इंटरनेशनल में 116 मैच हुए हैं। जिसमें भारत ने 58 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं। सात मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला, जबकि एक मैच टाई रहा है। वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच 9 मुकाबले हुए हैं, जिसमें कीवी टीम ने 5 और भारत ने तीन मैच जीते हैं। आखिरी बार 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कीवी टीम ने भारत को हराया था। भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में 2003 में हराया था।