Tendulkar and yashswi

    Loading

    -विनय कुमार

    उत्तर प्रदेश के खिलाफ (MUM vs UP Ranji Trophy Semifinal, 2022) बेंगलुरू में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले के चौथे दिन मुंबई टीम  के बाएं हाथ के जानदार युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने क्रिकेट के इतिहास में एक नया कीर्तिमान दर्ज़ कर दिया। उन्होंने इस मैच की दूसरी पारी में भी शानदार सेंचुरी ठोकी। हालांकि, वे 19 रनों से डबल सेंचुरी लगाने से चूक गए। इस मैच की पहली पारी में उन्होंने जानदार सौ रन बनाए थे। और, दूसरी पारी में यशस्वी 181 रन बनाकर आउट हुए। रणजी ट्रॉफी का इतिहास बताता है कि इस टूर्नामेंट के इतिहास में किसी मैच की दोनों पारियों में सेंचुरी लगाने वाले वे 8वें बल्लेबाज बन गए हैं।

    उनसे पहले यह रणजी ट्रॉफी के किसी भी एक मुकाबले की दोनों पारियों में सेंचुरी ठोकने वालों में सात खिलाड़ी और रहे हैं। टीम इंडिया के मौजूदा रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Ranji Trophy) ने साल 2009 में उत्तर प्रदेश के खिलाफ, अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane Ranji Trophy) ने साल 2009 में हरियाणा के खिलाफ और वसीम जाफर (Wasim Jaffer Ranji Trophy) ने सौराष्ट्र के खिलाफ साल 2010 में यह कारनामा किया था। उनके अलावा मुंबई टीम की तरफ से खेलते हुए एसएम कादरी, दत्तू फडकर, विनोद कांबली (Vinod Kambli) और सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम भी यह कीर्तिमान दर्ज़ है।

    इस कीर्तिमान से अलग यशस्वी जायसवाल (Yashaswi Jaiswal) एक और बड़े खास कीर्तिमान की तरफ बढ़ रहे हैं। गौरतलब है कि एक के बाद एक मैच में लगातार तीसरी पारी में यशस्वी जायसवाल के बल्ले से तीसरी सेंचुरी निकली है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट (Yashaswi Jaiswal in First Class Cricket) की बात की जाए तो सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) समेत सिर्फ़ 3 ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक के बाद एक मैचों की लगातार 6 पारियों में सेंचुरी ठोकी हैं, जिनमें सीबी फ्राइ और एमजे प्रोक्टर के नाम भी शुमार हैं।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि लगातार पांच पारियों की बल्लेबाज़ी में लगातार 5 सेंचुरी लगाने वालों में वेस्ट इंडीज़ के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ ब्रायन लारा (Brian Lara) समेत 5 बल्लेबाज हैं, जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगातार 5 पारियों में सेंचुरी लगी हैं। उन इतिहास रचने वालों में ईडी वीक्स, माइक हसी (Mike Hussey), पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) और श्रीलंका के कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara) के नाम शामिल हैं। चूंकि, रणजी ट्रॉफी चल रही है, यशस्वी जायसवाल के पास इस खास लिस्ट में शामिल होने का सुनहरा अवसर है।