सुब्रत पाल: भारत का वो गोलकीपर जिसे जाना जाता है ‘स्पाइडर-मैन’ के नाम से

    नई दिल्ली: अनुभवी भारतीय गोलकीपर सुब्रत पाल (Subrata Pal Birthday) का आज यानी 24 नवंबर को जन्मदिन है। इस साल वह अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुब्रत पाल को लोग ‘स्पाइडर-मैन’ (Spider Man) के नाम से भी जानते हैं। वह भारत के एक बेहतरीन फुटबॉलर (Footballer) के रूप में काफी मशहूर हैं। पश्चिम बंगाल का यह फुटबॉलर भारत के अंडर-23 विश्व कप-क्वालीफायर के दौरान सुर्खियों में आया, जहां उन्होंने शानदार तरीके से गोल होने बचाया था। 

    सुब्रत पाल वर्तमान में इंडियन सुपर लीग की ओर से हैदराबाद एफसी के लिए खेलते हैं। सुब्रत ने साल 2004 में मोहन बागान के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। वहीं साल 2007 में पूर्वी बंगाल में कट्टर-प्रतिद्वंद्वी रहे। सुब्रत अपने पहले सीज़न के दौरान बंगाल के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे थे, उन्हें उसी वर्ष आई-लीग के सर्वश्रेष्ठ कीपर के रूप में चुना गया था। डेनमार्क में एफसी वेस्टलैंड में जाने से पहले उन्होंने बंगाल में दो ट्रॉफी भी हासिल की। सुब्रत पॉल ने 2014 में आईएसएल में पदार्पण किया और मुंबई और जमशेदपुर के लिए खेले।

    Interesting Facts

    सुब्रत पाल ने टाटा फुटबॉल अकादमी से ग्रेजुएट होने के बाद 2004 में मोहन बागान में अपने खेल करियर की शुरुआत की।

    2007 में, उन्हें आई-लीग के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के रूप में चुना गया था। वह ईस्ट बंगाल के फेडरेशन कप जीतने वाले अभियान का हिस्सा थे।

    साल 2014 में, पाल एफसी वेस्टजेलैंड में शामिल हो गए, वहीं एक शीर्ष स्तरीय यूरोपीय फुटबॉल क्लब के लिए खेलने वाले पहले वह भारतीय बन गए।

    2016 में, सुब्रत को भारत में खेल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

    सुब्रत पाल ने 2017-18 सीज़न में इंडियन सुपर लीग गोल्डन ग्लव अवार्ड जीता, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए 67 मैच खेले हैं।

    वह भारत की 2007 और 2009 नेहरू कप विजेता टीम का हिस्सा थे।

    सुब्रत पाल उस भारतीय टीम में थे जिसने 2011 में एएफसी एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया था।

    सुब्रत की शादी पूर्व भारतीय गोलकीपर देबाशीष मुखर्जी की बेटी देबस्मिता मुखर्जी पाल से हुई है।