Zagreb Open Deepak Punia
जगरेब ओपन (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ (Indian Wrestling Federation) की तदर्थ समिति ने क्रोएशिया में होने वाले जगरेब ओपन (Zagreb Open) के लिये 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। क्रोएशिया (Croatia) की राजधानी में होने वाला पहला विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट 10 से 14 जनवरी तक चलेगा। डब्ल्यूएफआई (WFI) का संचालन भारतीय ओलंपिक संघ की तीन सदस्यीय समिति कर रही है। 

खेल मंत्रालय ने संजय सिंह की अगुवाई में चुने गए महासंघ को उसके अपने संविधान के उल्लंघन के मामले को लेकर निलंबित कर दिया। तदर्थ समिति के प्रमुख भूपिंदर सिंह बाजवा हैं। बाजवा ने मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में कहा,‘‘विदेश मंत्रालय ने समय पर दखल दिया जिससे 25 भारतीयों को वीजा औपचारिकतायें पूरी करने के बाद अब जगरेब जाने का मौका मिल गया है।”  

उन्होंने कहा,‘‘टीम को वीजा की अपाइंटमेंट हासिल करने में परेशानी हो रही थी लेकिन विदेश मंत्रालय ने मदद की।” बाजवा ने कहा कि क्रोएशियाई कुश्ती महासंघ के महासचिव टिन ब्रेगोविच ने 13 पहलवानों, नौ कोचिंग और सहयोगी स्टाफ और तीन रैफरियों को न्यौता दिया है। उन्होंने कहा,‘‘हमने सुनिश्चित किया है कि ओलंपिक खेलने के दावेदार पहलवानों को मौका मिले । हमें यकीन है कि जगरेब में खेलने वाले पहलवान अप्रैल में होने वाले एशियाई क्वालीफिकेशन और मई में विश्व क्वालीफिकेशन के लिये पुख्ता तैयारी करेंगे।”

 

टीम:

पुरूष फ्रीस्टाइल: अमन (57 किलो), यश (74 किलो), दीपक पूनिया (86 किलो), विकी (97 किलो) और सुमित (125 किलो)।  

ग्रीको रोमन: ज्ञानेंदर (60 किलो), नीरज (67 किलो), विकास (77 किलो), सुनील कुमार (87 किलो), नरिंदर चीमा (97 किलो), नवीन (130 किलो)।   

महिला: सोनम (62 किलो) और राधिका (68 किलो)।  

कोचिंग और सहयोगी स्टाफ: कुलदीप सिंह (टीम प्रमुख और कोच), विनोद कुमार, सुजीत, शशि भूषण प्रसाद, मनोज कुमार, वीरेंदर सिंह और अलका तोमर (कोच)  विशाल कुमार राय (फिजियो) और नीरज (मालिशिया)।

रैफरी: सत्य देव मलिक, दिनेश धोंडिबा, संजय कुमार।