Deepika Kumari
दीपिका कुमारी (डिजाइन फोटो)

Loading

बगदाद: विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने एशिया कप तीरंदाजी प्रतियोगिता (Asia Cup Archery Competition) के पहले चरण में रविवार को यहां दो स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतकर मां बनने के 14 महीने बाद जीत की राह पकड़ी।

भारतीय खिलाड़ियों ने इस प्रतियोगिता में कुल 14 पदक जीते जिनमें 10 स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक शामिल है। भारत ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन सभी सात फाइनल्स में जीत दर्ज की। उसने इसके अलावा तीन रजत पदक भी हासिल किये।

तीन बार की ओलंपियन दीपिका ने सिमरनजीत कौर को 6-2 से हराकर रिकर्व महिला खिताब जीता, जो जून 2022 के बाद उनका पहला खिताब है। उन्होंने आखिरी बार विश्व कप चरण 3 में टीम स्पर्धा का रजत पदक जीता था। दीपिका की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने शूट ऑफ फिनिश में उज़्बेकिस्तान को 5-4 से पराजित करके स्वर्ण पदक हासिल किया।

भारत की रिकर्व पुरुष टीम और मिश्रित टीम ने एकतरफा फाइनल में बांग्लादेश को हराकर दो और स्वर्ण जीते। इसके अलावा धीरज बोम्मदेवरा ने तरुणदीप राय को 7-3 से हराकर रिकर्व पुरुष वर्ग का जबकि प्रथमेश जावकर ने कुशल दलाल को 146-144 से हराकर कंपाउंड व्यक्तिगत खिताब जीता। परनीत कौर ने ईरान की फतेमेह हेममती को 138-135 से हराकर कंपाउंड महिला खिताब हासिल किया। 

(एजेंसी)