विश्व रैंकिंग अंक और ओलंपिक क्वालीफिकेशन को लेकर काफी विवाद जारी, गोल्फर अर्जुन अटवाल ने की ये अपील

Loading

कोलकाता: अनुभवी गोल्फर अर्जुन अटवाल (Arjun Atwal) ने मंगलवार को ‘लिव गोल्फ’ और विश्व रैंकिंग अंक के बीच चल रहे गतिरोध को हास्यास्पद स्थिति बताया जिसका खामियाजा भारतीय शीर्ष गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी को आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए स्थान गंवाकर उठाना पड़ सकता है। लाहिड़ी (36 वर्ष) सऊदी अरब की ‘लिव गोल्फ’ लीग में खेलते हैं और यह लीग आधिकारिक विश्व गोल्फ रैंकिंग द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है जिससे पेरिस ओलंपिक के लिए 60 स्थान तय होंगे। इससे लाहिड़ी को ओलंपिक क्वालीफिकेशन के लिए चुनौती का सामना करना पड़ेगा। 

अटवाल ने यहां कोलकाता चैलेंज 2024 की घोषणा के दौरान कहा, ‘‘वह वहां बहुत अच्छा खेल रहा है लेकिन उन्हें लिव गोल्फ लीग में खेलने के लिए कोई भी विश्व रैंकिंग अंक नहीं मिलते हैं इसलिये वो जब तक विश्व रैंकिंग अंक नहीं जुटाता तब तक वह क्वालीफाई नहीं कर पायेगा।” उन्होंने कहा, ‘‘मजे की बात है कि विश्व रैंकिंग अंक और ओलंपिक क्वालीफिकेशन को लेकर काफी विवाद चल रहा है। मैं इससे दूर रहने की कोशिश कर रहा हूं। मैं नहीं जानता कि ओलंपिक किस तरह विश्व रैंकिंग अंक शामिल करेगा या फिर नहीं करेगा। यह उनके लिए भी मुश्किल स्थिति है।”

लाहिड़ी दो ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं और इस समय आधिकारिक रैंकिंग में शुभंकर शर्मा (202) और गगनजीत भुल्लर (240) के बाद तीसरे स्थान पर हैं।  ‘लिव गोल्फ’ को रैंकिंग अंक नहीं मिलते तो लाहिड़ी को एशियाई टूर और इंडियन ओपन के जरिये रैंकिंग अंक जुटाने होंगे। 

पीजीए चैम्पियनशिप में खेलने वाले पहले भारतीय अटवाल ने कहा, ‘‘हर किसी को एकजुट होकर एक निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए। मेरे लिव टूर, पीजीए टूर, यूरोपीय टूर और सीनियर टूर में काफी मित्र हैं। किसी टूर की निंदा करना क्योंकि वे किसी अलग टूर में खेल रहे है, यह ठीक नहीं। मुझे इसकी राजनीति पसंद नहीं और मैं इसमें शामिल भी नहीं होना चाहता। मैं सिर्फ चाहता हूं कि सभी मिलकर एकजुट होकर एक हल निकालें। ”