India Open Satwik-Chirag, Prannoy in semi-finals

Loading

नई दिल्ली: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (Satwiksairaj Rankireddy) और चिराग शेट्टी (Chirag Shetty) की दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी ने शुक्रवार को यहां क्वार्टर फाइनल में एकतरफा जीत के साथ इंडिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट (India Open Super 750 Badminton Tournament) के पुरुष युगल सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता एचएस प्रणय (HS Pranay) को पहली बार घरेलू प्रतियोगिता के अंतिम चार में जगह बनाने के लिए तीन गेम तक जूझना पड़ा। 

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन सात्विक और चिराग ने किम एस्ट्रूप और एंडर्स स्कारूप रासमुसेन की डेनमार्क की पांचवीं वरीय जोड़ी को सीधे गेम में सिर्फ 35 मिनट में 21-7, 21-10 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।  फाइनल में जगह बनाने के लिए सात्विक और चिराग की दूसरी वरीय जोड़ी की भिड़ंत आरोन चिया और सोह वूई यिक की मलेशिया की दुनिया की चौथे नंबर की जोड़ी से होगी जिन्होंने अंतिम आठ के मुकाबले में ल्यु यू चेन और ओउ शुआन यी की चीन की आठवीं वरीय जोड़ी को कड़े मुकाबले में 21-19, 21-19 से हराया।

दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी प्रणय को चीनी ताइपे के दुनिया के 28वें नंबर के खिलाड़ी वैंग जू वेइ के खिलाफ 21-11, 17-21, 21-18 से जीत दर्ज करने के लिए एक घंटा और 17 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा। वैंग के खिलाफ प्रणय की नौ मैचों में यह छठी और पिछले छह मैचों में पांचवीं जीत है। सेमीफाइनल में आठवें वरीय प्रणय की भिड़ंत एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी चीन के शी युकी से होगी।

छठे वरीय शी युकी ने क्वार्टर फाइनल में जापान के कोकी वातानाबे को सीधे गेम में 23-21, 21-23 से हराया।  क्वार्टर फाइनल में सात्विक और चिराग की जोड़ी ने बेहद आक्रामक शुरुआत की और पूरे मुकाबले के दौरान डेनमार्क की जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया। भारतीय जोड़ी ने अपने तीखे स्मैश और सटीक शॉट से 11-3 की बढ़त बनाकर विरोधी जोड़ी को दबाव में ला दिया जिससे यह जोड़ी कभी नहीं उबर पाई। पहले गेम में 12-3 के स्कोर पर शॉट खेलने की कोशिश में चिराग का टखना मुड़ गया लेकिन इसका उनके खेल पर असर नहीं पड़ा।

भारतीय खिलाड़ियों ने बॉडीलाइन स्मैश से भी काफी अंक जुटाए और 15-4 की बढ़त बनाई। सात्विक और चिराग ने 17-6 के स्कोर पर लगातार तीन अंक के साथ 14 गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर सिर्फ 16 मिनट में पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में भी भारतीय जोड़ी पूरी तरह से हावी रही। किम और एंडर्स एक बार फिर जूझते नजर आए जिसका फायदा उठाकर सात्विक-चिराग ने 6-5 के स्कोर पर लगातार आठ अंक के साथ 14-5 की बढ़त बना ली। 

किम ने बाहर शॉट बाहर भारतीय जोड़ी को 10 मैच प्वाइंट दिए और फिर चिराग ने दोनों विरोधी खिलाड़ियों के बीच शटल गिराकर जीत सुनिश्चित की। इससे पहले प्रणय ने शुरुआत में ही लय पकड़ ली और वैंग को कोर्ट में चारों तरफ दौड़ाते हुए आसानी से अंक बटोरे। प्रणय ने अपने सटीक स्मैश और ड्रॉप शॉट के दम पर 6-2 की बढ़त बनाई। वैंग लगातार गलतियां करते रहे। उन्होंने कई शॉट बाहर मारे जिससे प्रणय 10-4 के स्कोर पर अगले नौ में से आठ अंक जीतकर 18-5 की बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल रहे।

वैंग ने लगातार छह अंक के साथ स्कोर 11-18 किया। वैंग के नेट पर शॉट मारने से प्रणय को नौ गेम प्वाइंट मिले और भारतीय खिलाड़ी ने शानदार ड्रॉप शॉट के साथ पहला गेम 18 मिनट में जीत लिया। दूसरे गेम में वैंग अपनी गलतियां पर अंकुश लगाकर प्रणय को टक्कर देने में सफल रहे। शुरुआत में दोनों खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक अंक के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिली जिससे स्कोर 5-5 से बराबर था।

चीनी ताइपे के खिलाड़ी ने इसके बाद आक्रामक रुख अपनाकर प्रणय को गलती करने के लिए मजबूर किया और 7-6 के स्कोर पर लगातार छह अंक के साथ 13-6 की बढ़त बना ली। प्रणय ने हालांकि बड़ी बढ़त गंवाने के बाद भी संयम नहीं खोया और लगातार चार अंक के साथ स्कोर 10-13 किया। भारतीय खिलाड़ी 13-14 के स्कोर पर वैंग की बढ़त को सिर्फ एक अंक तक सीमित करने में सफल रहा।

वैंग ने बढ़त बरकरार रखी और प्रणय के शरीर की तरफ स्मैश लगाकर तीन गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर भारतीय खिलाड़ी के बाहर शॉट मारने पर मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया। तीसरे और निर्णायक गेम में एक बार फिर कड़ी टक्कर देखने को मिली। वैंग ने हालांकि 5-5 के स्कोर पर लगातार पांच अंक के साथ 10-5 की बढ़त बनाई। प्रणय ने स्कोर 9-10 किया लेकिन वैंग ब्रेक तक 11-9 से आगे रहे। प्रणय ने वापसी करते हुए 14-14 पर बराबरी हासिल की और फिर लगातार दो क्रॉस कोर्ट शॉट के साथ 18-16 की बढ़त बनाई। वैंग ने 19-18 के स्कोर पर शटल को बाहर मारकर प्रणय को दो मैच प्वाइंट दिए जिन्होंने शानदार स्मैश के साथ मुकाबला अपने नाम किया।