स्विस ओपन में भारतीयों बैडमिंटन खिलाडियों ने किया कमाल, पीवी सिंधु और एचएस प्रणय ने फाइनल में बनाई जगह

    बासेल: दो बार की ओलंपिक पदक विजेता भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ( PV Sindhu) और एच एस प्रणय (HS Prannoy ) शनिवार को यहां स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट (Swiss Open 2022)  के क्रमश: महिला और पुरूष एकल फाइनल में पहुंच गये।  दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने 79 मिनट तक चले महिला एकल सेमीफाइनल में थाईलैंड की सुपानिडा काटेथोंग पर 21-18 15-21 21-19 से जीत दर्ज कर लगातार दूसरे फाइनल में प्रवेश किया। 

    वही 29 साल के प्रणय ने एक घंटे 11 मिनट तक चले रोमांचक सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के दुनिया के पांचवें नंबर के एंथोनी सिनिसुका जिनटिंग पर 21-19 19-21 21-18 से जीत दर्ज कर पांच साल में पहले फाइनल में प्रवेश किया।   दूसरी वरीयता प्राप्त सिंधू रविवार को फाइनल में थाईलैंड की एक अन्य खिलाड़ी चौथी वरीय बुसानन ओंगबाम्रुंगफान से भिड़ेगी। 

    पिछली बार 2017 में यूएस ओपन जीतने वाले प्रणय रविवार को पुरूष फाइनल में हमवतन किदाम्बी श्रीकांत और इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे। सिंधू ने दुनिया की 29वें नंबर की खिलाड़ी सुपानिडा के खिलाफ शुरूआती गेम में कोर्ट का अच्छा इस्तेमाल किया और अपने स्मैश से अंक जुटाये और लगातार बढ़त बनाये रहीं। उन्होंने 15-7 की बढ़त बनायी जिसे थाई खिलाड़ी ने 18-13 किया। पर भारतीय खिलाड़ी ने आसानी से इसे जीत लिया। 

    सुपानिडा ने दूसरे गेम में 16-7 से बढ़त बना ली और सिंधू के नेट पर जाने से फायदा उठाया और फिर थाई खिलाड़ी ने इसे अपने नाम कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। 

    निर्णायक मुकाबले में हैदराबाद की सिंधू ने 4-1 की बढ़त बनायी, पर प्रतिद्वंद्वी ने इसे जल्द ही 7-7 की बराबरी पर ला दिया। दोनों खिलाड़ी नियंत्रण बनाने की कोशिश में थी, पर रैलियों में रफ्तार तेज करने से सिंधू को फायदा मिला जिन्होंने 16-13 से बढ़त बना ली। हालांकि इसके बाद दोनों 18-18 पर थी जो 19-19 हो गया।

    सिंधू ने स्मैश से मैच प्वाइंट बचाया और फिर ताकतवर स्मैश से गेम हासिल कर मैच जीत लिया। विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता श्रीकांत दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसेन के खिलाफ तीन गेम में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में पहुंचे।  सातवीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने एंटोनसेन को शुक्रवार की रात 21 – 19, 19 – 21, 22 – 20 से हराया था । (एजेंसी)