Shiva Thapa, Sanjeet,Amit Panghal, National Boxing Championship final
शिव थापा, संजीत और अमित पंघाल

Loading

शिलांग: अनुभवी शिव थापा (63.5 किग्रा) (Shiva Thapa) और 2021 एशियाई चैम्पियन संजीत (92 किग्रा) को राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप (National Boxing Championship) के सेमीफाइनल में ज्यादा चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा। छह बार एशियाई चैंपियनशिप (Asian Championship) में पदक जीतने वाले थापा ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए महाराष्ट्र के हरिवंश तवारी को 5-0 से शिकस्त दी। खिताबी मुकाबले में असम के इस मुक्केबाज के सामने एसएससीबी (सेना खेल संवर्धन बोर्ड) की वंशज की चुनौती होगी।  

एसएससीबी के मुक्केबाज संजीत को हालांकि सेमीफाइनल में एआईपी के विक्की से अच्छी चुनौती मिली लेकिन यह इस खिलाड़ी को रोकने के लिए काफी नहीं था। वह फाइनल में हरियाणा के नवीन कुमार से भिड़ेंगे। एसएससीबी के दबदबे वाले दिन विश्व चैंपियनशिप  (2019) के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (51 किग्रा) ने भी आरएसपीबी (रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड) के अंकित को 5-2 से शिकस्त दी। स्वर्ण पदक के लिए पंघाल को चंडीगढ़ के अंशुल पूनिया की चुनौती से पार पाना होगा।  

थापा, संजीत, पंघाल के साथ एसएससीबी के 12 पहलवानों ने फाइनल में जगह बनायी। इसमें बरुण सिंह (48 किग्रा), पवन (54 किग्रा), सचिन (57 किग्रा), आकाश (60 किग्रा), वंशज (63.5 किग्रा), रजत (67 किग्रा), आकाश (71 किग्रा), दीपक (75 किग्रा), लक्ष्य (80 किग्रा) और जुगनू (86 किग्रा) शामिल है। एक अन्य सेमीफाइनल में आरएसपीबी के सागर ने 92 से अधिक किग्रा भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया। सागर ने दिल्ली के विशाल कुमार के खिलाफ दबदबा बनाते हुए 5-0 से जीत दर्ज की। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का यह रजत पदक विजेता पंजाब के जयपाल सिंह से भिड़ेगा। (एजेंसी)