Sports Ministry approves financial assistance to Bajrang Punia
बजरंग पूनिया (File Photo)

Loading

नई दिल्ली: खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympic 2024) की दौड़ से बाहर होने के बावजूद पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) के वित्तीय सहायता प्रदान करने के अनुरोध को मंगलवार को मंजूरी दे दी और साथ ही उनके ‘कंडीशनिंग कोच’ काजी किरण मुस्तफा हसन का कार्यकाल मई के अंत तक बढ़ा दिया।

पूनिया भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे। वह हाल में आयोजित किए गए ट्रायल्स में 65 किग्रा भार वर्ग में शीर्ष चार में जगह बनाने में नाकाम रहे थे। इन ट्रायल्स के आधार पर एशियाई चैंपियनशिप और एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर्स के लिए टीम का चयन किया गया था।

मंत्रालय ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने पहलवान बजरंग पूनिया के वित्तीय सहायता प्रदान करने तथा अपने कंडीशनिंग कोच काजी किरण मुस्तफा हसन का कार्यकाल मई के अंत तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।” मंत्रालय ने हालांकि यह नहीं बताया कि कितनी धनराशि मंजूर की गई है।

पूनिया के अलावा मंत्रालय ने टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला के ओलंपिक से पहले चीनी ताइपे में अभ्यास करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के आग्रह को भी मंजूरी दी। जूडो खिलाड़ी तूलिका मान के तुर्की के अंताल्या में एक प्रतियोगिता में भाग लेने और उसके बाद वहीं पर अभ्यास करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के आग्रह को भी मंजूरी मिल गई है। एमओसी ने टेबल टेनिस खिलाड़ियों मानव ठक्कर और पायस जैन के लिए प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी।

(एजेंसी)