Vinesh Phogat, Bajrang Punia and Sakshi Malik
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपों की सच्चाई का पता लगाने के लिए नार्को टेस्ट (Narco Test) कराने की चुनौती को सोमवार को स्वीकार कर लिया है।

दरअसल, बृजभूषण ने रविवार को फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि वह अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए नार्को या पॉलीग्राफ टेस्ट कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने लिखा था, “मै अपना नार्को टेस्ट, पॉलिग्राफी टेस्ट या लाइ डिटेक्टर करवाने के लिए तैयार हूं लेकिन मेरी शर्त है कि मेरे साथ विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया का भी ये टेस्ट होने चाहिए। अगर दोनों पहलवान अपना टेस्ट करवाने के लिए तैयार है तो प्रेस बुलाकर घोषणा करें और मै उनको वचन देता हूं कि मै भी इसके लिए तैयार हूं।” संदेश में आगे कहा गया, “मैं आज भी अपनी बात पर कायम हूं और हमेशा कायम रहने का देशवासियों से वादा करता हूं। रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाए पर वचन ना जाई। जय श्री राम।”

इस पर विनेश फोगाट अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “मैं बृजभूषण को बताना चाहूंगी कि विनेश ही नहीं, शिकायत देने वाली सभी लड़कियां नार्को टेस्ट कराने को तैयार हैं। इसे लाइव किया जाना चाहिए ताकि देश की बेटियों के प्रति उनकी क्रूरता के बारे में पूरा देश जान सके।” विनेश ने कहा, “पूरे देश को पता होना चाहिए कि हमने किस तरह के अत्याचार और अन्याय का सामना किया।” पहलवान लगता है मीडिया के एक वर्ग से नाराज हैं जो कि बृजभूषण का महिमामंडन कर रहे हैं। उन्होंने मीडियाकर्मियों से ऐसा नहीं करने की अपील भी की। विनेश ने कहा, “वह कोई स्टार नहीं बल्कि यौन उत्पीड़न का आरोपी है इसलिए कृपया उनके साथ उसी तरह का व्यवहार करें।”

बजरंग ने कहा, “हम नार्को टेस्ट का सामना करने के लिए तैयार हैं लेकिन हम यह भी चाहते हैं कि वह (बृजभूषण) उच्चतम न्यायालय की निगरानी में परीक्षण का सामना करें जिसका कि राष्ट्रीय टेलीविजन पर सीधा प्रसारण हो।” उन्होंने कहा, “हम यह देखना चाहेंगे कि क्या सवाल किए जा रहे हैं। उन्होंने मेरा और विनेश का नार्को टेस्ट करवाने के लिए कहा है, लेकिन हम दो ही क्यों उन सभी लड़कियों का भी नार्को टेस्ट करवाया जाना चाहिए जिन्होंने शिकायत दर्ज की है।”

प्रदर्शनकारी पहलवान जंतर मंतर से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च भी निकालेंगे। साक्षी मलिक ने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे विरोध प्रदर्शन को एक महीना हो रहा है। हम 23 मई को इंडिया गेट पर कैंडल मार्च निकालेंगे।” उन्होंने कहा, “हम लोगों को बताना चाहते हैं कि हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्ण है और अगर कोई भड़काऊ भाषण देकर या किसी अन्य तरह से हमारे शांतिपूर्ण विरोध में खलल डालना चाहेगा तो उसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा। हम उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेंगे।” (एजेंसी इनपुट के साथ)