NEERAJ

Loading

नई दिल्ली. खेल क्षेत्र से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, ज्यूरिख डायमंड लीग के जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) दूसरे स्थान पर काबिज रहे। इस इवेंट में नीरज ने 85.71 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका। वहीं इस लीग में पहले स्थान पर चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच (85.86 मीटर) रहे। इस कामयाब ‘थ्रो’ के साथ ही नीरज डायमंड लीग फाइनल के लिए भी क्वालिफाई हो चुके हैं। 

गौरतलब है कि, अमेरिका के यूजीन में आगामी 16-17 सितंबर को डायमंड लीग का फाइनल मैच खेला जाएगा। वहीं लॉन्ग जंप में मुरली श्रीशंकर 7.99 मीटर के साथ पांचवें स्थान पर रहे हैं। इस तरह से श्रीशंकर ने भी फाइनल के लिए क्वालिफाई हुए हैं।

देखा जाए तो, वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा ज्यूरिख डायमंड लीग में बस चंद सेंटीमीटर से ही पहले स्थान से चुके हैं। इसमें उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वाले चेक रिपब्लिक के जाकुब वादलेच ने इस बार 85.86 मीटर दूर अपना ‘भाला’ फेंककर पहला स्थान पर खुद को खड़ा कर लिया।

वर्ल्ड चैंपियनशिप और गोल्ड

जानकारी दें कि, नीरज चोपड़ा बीते रविवार को ही बुडापेस्ट में 88.17 मीटर भाला फेंक कर पहली बार विश्व विजेता बने। मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ल्ड चैंपियन बनने के मात्र चार दिन बाद ही जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा के सामने अपनी जीत का क्रम बनाए रखने की भी बड़ी चुनौती थी।

बता दें कि, बुडापेस्ट में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में, नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनकर विश्व के सामने महान इतिहास रचा। उन्होंने पुरुषों के जैवलिन थ्रो फाइनल में 88.17 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ यह बेनिसाल उपलब्धि हासिल की। 

यहां उन्होंने अपने पहले ही थ्रो (88.77 मीटर) के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था और विश्व स्तरीय थ्रोअर के खिलाफ फाइनल में शीर्ष पर आए। वहीं क्वालीफाइंग राउंड में अपने प्रयास से उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई हो गए।