Sonia Gandhi, Rahul Gandhi and Mohan Markram

    Loading

    रायपुर. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (सीपीसीसी) ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए रविवार को एक प्रस्ताव पारित किया। इसके कुछ घंटे बाद राज्य कांग्रेस प्रमुख मोहन मरकाम ने कहा कि पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को राज्य के लिए नए अध्यक्ष की नियुक्ति पर निर्णय लेने का पूरा अधिकार है। यहां के पार्टी कार्यकर्ता उनके निर्देश के अनुसार जाएंगे।

    मरकाम ने कहा, आदरणीय सोनिया गांधी जी को अधिकार है कि वह जिन्हें चाहें, उन्हें प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर सकती हैं। मेरा तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है और एक संगठन कार्यकर्ता के तौर पर हम आलाकमान के निर्देश का पालन करेंगे। उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ पीसीसी अपने दिशानिर्देशों का पालन करेगी और जो भी नाम तय करेगी उसे स्वीकार करेगी।

    उन्होंने कहा कि आज पीसीसी की बैठक में सर्वसम्मति से दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित हुए, जिसमें सोनिया गांधी को अधिकृत किया गया था। गांधी को मरकाम का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रदेश अध्यक्ष का चयन करने और राहुल गांधी को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया है।

    इससे एक दिन पहले राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को कहा कि वायनाड के सांसद को इस मामले पर अपने फैसले के बारे में पुनर्विचार करना चाहिए।

    कांग्रेस की प्रदेश संचार शाखा के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 310 प्रतिनिधियों की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक की अध्यक्षता हुसैन दलवाई ने की। छत्तीसगढ़ से पार्टी के ये प्रतिनिधि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव में मतदान करेंगे। इस साल जून में सीपीसीसी ने इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें कहा गया था कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए।

    कांग्रेस ने पिछले महीने कहा था कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। इसके नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। पार्टी ने कहा था कि नामांकन पत्रों को वापस लेने के बाद यदि सिर्फ एक उम्मीदवार शेष रह जाएगा, तो आठ अक्टूबर को ही अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। गौरतलब है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार नवंबर 2000 में चुनाव हुआ था।