नक्सली हिंसा छोड़ें, राज्य सरकार बातचीत के लिए तैयार, छत्तीसगढ़ के CM ने की नक्सलियों से अपील

Loading

दंतेवाड़ा: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने शुक्रवार को नक्सलियों से हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की और आश्वासन दिया कि उनकी सरकार (Chhattisgarh Government) उनके साथ बातचीत के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर नक्सली बातचीत के लिए तैयार हैं तो उनकी सरकार उनकी हर जायज मांग को पूरा करेगी।   

साय अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य के दंतेवाड़ा जिले के जवांगा एजुकेशन हब में नक्सल विरोधी अभियानों में लगी राज्य पुलिस की सभी इकाइयों-जिला रिजर्व गार्ड(डीआरजी), बस्तर फाइटर्स और दंतेश्वरी फाइटर्स की महिला कर्मियों के साथ बातचीत कर रहे थे। बातचीत के दौरान नारायणपुर में तैनात महिला डीआरजी कमांडो सुमित्रा साहू ने नक्सली होने के दौरान अपने साथ हुई तकलीफों को साझा किया।  14 साल तक नक्सली के रूप में सक्रिय रही साहू ने 2018 में संगठन छोड़ दिया और फिर पुलिस में शामिल हो गईं।     

साय ने कहा कि वह साहू की वीरता को सलाम करते हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, ”मैं अपने स्थानीय लोगों, जो नक्सली हैं, से कहना चाहूंगा कि वह नक्सलवाद छोड़ दें। उन्हें आम आदमी की तरह रहना चाहिए और (सरकार के साथ) बातचीत करनी चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि उन्हें सरकार से क्या समस्या है, उनकी हर जायज मांग को छत्तीसगढ़ सरकार पूरा करेगी”     

उन्होंने कहा, “मैं भी एक आदिवासी समुदाय और गांव से हूं और इसलिए मैं आदिवासियों और गांवों का दर्द समझता हूं। उन्हें बिना किसी बहकावे में आकर हमसे संवाद करना चाहिए। उन्हें अपनी मांगों पर बातचीत करनी चाहिए..आज, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मैं उनसे विकास की मुख्यधारा में शामिल होने की अपील करना चाहता हूं और (हम) बातचीत के लिए तैयार हैं।”       

इस अवसर पर साय ने बस्तर संभाग के सभी सात जिला मुख्यालयों में दंतेश्वरी शक्ति केंद्र स्थापित करने की भी घोषणा की, जहां खेल, सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि बस्तर संभाग के सभी सात जिलों में आवश्यकतानुसार दो-दो उप-स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।  कार्यक्रम के दौरान ‘जवांगा एजुकेशन हब’ के विद्यार्थी भी मौजूद थे। 

(एजेंसी)